देश

ITBP में नौकरी पाने का बेहतरीन अवसर, ग्रेजुएट करें आवेदन, 81000 मिलेगी सैलरी

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का सपना लगभग हर युवाओं के दिलों में होता है. इस सपने को पूरा करने के लिए सबसे पहले आपको आईटीबीपी में आवेदन करना होगा. इसके लिए हेड कांस्टेबल (एजुकेशन एंड स्ट्रेस काउंसलर) के पदों पर बहाली की जा रही है. उम्मीदवार जो भी इन पदों पर नौकरी पाने के इच्छुक एवं योग्य हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

आईटीबीपी के इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 112 पदों पर भर्तियां की जाएगी. उम्मीदवार जो भी इन पदों पर नौकरी पाने की चाहत रखते हैं, वे 5 अगस्त तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

आईटीबीपी में नौकरी पाने की आयु सीमा
आईटीबीपी के इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं, उनकी न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है.

आईटीबीपी में कौन कर सकता है अप्लाई
उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मुख्य विषय के रूप में मनोविज्ञान के साथ डिग्री या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ एजुकेशन या बैचलर ऑफ टीचिंग या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए.

आईटीबीपी में फॉर्म भरने के लिए देना होगा आवेदन शुल्क
उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा. महिला, भूतपूर्व सैनिक, एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है.

आईटीबीपी में चयन होने पर मिलेगी सैलरी
जिस किसी भी उम्मीदवार का चयन आईटीबीपी के इस भर्ती के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर पे मैट्रिक्स में लेवल-04 के तहत 25500 रुपये से 81100 रुपये मंथली भुगतान किया जाएगा.