देश

‘ड्रैगन का अमेरिका को सीधा मैसेज…’ ताइवान के बाद इस देश को आंखें दिखा रहा चीन, सीमा पर तैनात किया लड़ाकू जहाज

साउथ चीन सागर में चल रहे विवाद के बीच शी जिनपिंग की सरकार ने खतरनाक कदम उठाया है. जिनपिंग सरकार ने अब विमान वाहक पोत ‘शेनडोंग’ को फिलीपींस तट के पास तैनात कर दिया है. खबर यह भी है कि ताइवान के दक्षिणी हिस्से और फिलीपिंस के उत्तर पूर्वी हिस्से वाले भाग पर एक चीनी विमानवाहक पोत फिलीपींस के जलक्षेत्र में गश्त करते हुए दिखाई दी. जानकारों का कहना है कि यह मनीला और वाशिंगटन के लिए एक बड़ा संदेश था.

ऐसा माना जा रहा है कि चीन अपने इस कदम से ताइवान और फिलिपिंस दोनों को टारगेट कर रहा है. हाल ही में इस इलाके के एक टापू पर फिलीपींस ने अपना अधिकार जताया था, जिसपर बीजिंग भी दावा करता है. चीन के एक सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया कि विमानवाहक पोत शेनडोंग, फिलीपींस के जलक्षेत्र में गश्त करता देखा गया. इसे चीनी द्वीपों और टापुओं पर ‘निरंतर फिलीपींस के उकसावे’ के खिलाफ एक प्रतिरोध के लिए तैनात किया गया है. चीन के एक्सपर्ट ने अखबार में बताया कि विमानवाहक पोत संभवतः एक निर्धारित एक्सरसाइज पर है, जो इसे पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के अंदर तक जा सकता है.

यूरोपीय उपग्रह सेंटिनल-1 ने भी इसी जलक्षेत्र में गश्त कर रहे चीनी विमानवाहक पोत का पता लगाया. सेंटिनल-2 के अनुसार, पिछले सप्ताह एक विमानवाहक पोत ने शांदोंग वाहक के गृह बंदरगाह, हैनान प्रांत के सान्या पोर्ट को छोड़ा था. न तो चीनी और न ही फिलीपीन रक्षा मंत्रालय ने इस पर कोई टिप्पणी की है. उन्होंने टिप्पणी के लिए पोस्ट के अनुरोधों का भी जवाब नहीं दिया.