देश

रेलवे स्‍टेशनों पर पिक एंड ड्रॉप का खर्च हो जाएगा कम, भारतीय रेलवे की इस पहल से यात्रियों की बल्‍ले-बल्‍ले

भविष्‍य में रेलवे स्‍टेशनों पर पिक एंड डॉप का खर्च कम हो जाएगा. हालांकि यह फायदा खास वाहनों का इस्‍तेमाल करने वालों को ही मिलेगा. भारतीय रेलवे नई पहल शुरू करने जा रहा है, इसके तहत रेलवे स्‍टेशन परिसर पर ही ईवी चार्जिंग प्‍वाइंट्स बनाए जा रहे हैं. उत्‍तर रेलवे के आगरा मंडल के दो प्रमुख स्‍टेशनों से इसकी शुरुआत हो रही है.

परिजनों या दोस्‍तों को रेलवे स्‍टेशनों पर रिसीव या ड्रॉप करने पर आपको ईंधन के खर्च के बारे में सोचना नहीं होगा. आप स्‍टेशन के अंदर होकर वापस लौटेंगे, उसी दौरान आपका ईवी चार्ज हो जाएगा. आगरा मंडल में आगरा छावनी और मथुरा जं. रेलवे स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने की सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी. प्रदूषण और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है. ये चार्जिंग प्वाइंट्स चौबीसों घंटे 365 दिन काम करेंगे. इससे ई –मोबिलिटी को भी बढ़ावा मिलेगा. यहां पर लोग रात में भी अपनी गाड़ी की चार्जिंग करवा सकते हैं .
रेलवे द्वारा गैर-किराया राजस्व योजना के तहत चार्जिंग की सुविधा को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है. इस सुविधा के तहत आम जनता के बैट्री वाहनों को उचित दरों पर चार्ज किया जा सकेगा. यह न केवल बैटरी वाहन मालिकों को एक सुविधाजनक चार्जिंग समाधान प्रदान करेगा बल्कि पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में भी मदद करेगा. चार्जिंग प्वाइंट्स लगने से सबसे ज्यादा फायदा उन वाहन चालकों को होगा जो अक्सर आगरा छावनी और मथुरा जं. रेलवे स्टेशन के आसपास आते रहते हैं.