देश

CTET एडमिट कार्ड कब जारी होगा? प्रमाणपत्र कितने समय तक वैध रहेगा?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 7 जुलाई 2024 को CTET यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करेगा। सीबीएसई सीटीईटी 2024 परीक्षा का एडमिट कार्ड कभी भी जारी हो सकता है। CTET 2024 एडमिट कार्ड से संबंधित सभी नवीनतम अपडेट आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर देखे जा सकते हैं। सीबीएसई सीटीईटी 2024 परीक्षा सिटी स्लिप जारी कर दी गई है।

ध्यान रखें कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा पास करने से सरकारी नौकरी (सरकारी नौकरी) नहीं मिलती है। यह केवल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है यानी इस परीक्षा को पास करने से पता चलता है कि आप शिक्षक की नौकरी के लिए पात्र हैं। जहां भी सरकारी शिक्षक भर्ती अधिसूचना जारी होती है, वहां आप CTET स्कोर के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी जुलाई 2024 एडमिट कार्ड आज दोपहर या शाम को जारी होने की उम्मीद है।

CTET एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जाएगा
सीबीएसई बोर्ड सीटीईटी 2024 एडमिट कार्ड लिंक को सक्रिय करने से पहले एक अधिसूचना जारी करेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए CTET की वेबसाइट ctet.nic.in देखते रहें। सीटीईटी 2024 हॉल टिकट के बिना किसी को भी परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। CTET 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर जैसी जानकारी निकाल लें.

सीटीईटी 2024 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
सीटीईटी 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं-

1- सीटीईटी 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा.

2- वेबसाइट के होमपेज पर CTET एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा.

3- आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और सिक्योरिटी पिन डालना होगा.

4- ऐसा करते ही सीटीईटी एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा. इसमें दर्ज सभी जानकारियों को ध्यान से जांच लें और इसे डाउनलोड कर लें।

5- CTET 2024 एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट अवश्य ले लें.

CTET प्रमाणपत्र वैधता: CTET परिणाम कब तक वैध रहेगा?
कुछ समय पहले तक CTET सर्टिफिकेट केवल 7 साल के लिए वैध (CTET सर्टिफिकेट वैलिडिटी) होता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है. CTET प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए वैध रहता है। हालाँकि, सरकार चाहे तो इसे कभी भी बदल सकती है। CTET परीक्षा CBSE द्वारा आयोजित की जाती है। CTET परीक्षा में शामिल होने के प्रयासों की संख्या भी सीमित नहीं है। आप जितनी बार चाहें यह परीक्षा दे सकते हैं।