देश

हिंसा का जवाब हिंसा नहीं और… ट्रंप पर हमले पर बोले जो बाइडन, इशारों में पूर्व राष्ट्रपति को ही सुना दिया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पूर्व प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमले के बाद देश को संबोधित किया. उन्होंने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस से करीब पांच मिनट तक देशवासियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभियान को पूरे जोश से आगे बढ़ाने का समय आ गया है और वह इसके लिए पूरे देश की यात्रा करने वाले हैं, हालांकि उन्होंने ने अपने शॉर्ट संबोधन में ट्रेंप पर हमले का भी जिक्र किया. उन्होंने ट्रंप पर हत्या के प्रयास पर कहा कि अमेरिका में, हम नहीं जा सकते… राजनीतिक हिंसा के रास्ते पर हम बिलकुल नहीं जा सकते और हमें जाना भी नहीं चाहिए.

ओवल ऑफिस से प्राइम टाइम राष्ट्रीय संबोधन में बाइडेन ने कहा, ‘मैं आज रात आपसे देश में राजनीतिक तापमान कम करने की आवश्यकता के बारे में बात करना चाहता हूं. आपको याद दिलाना चाहता हूं, भले ही हम असहमत हों, लोकिन हम दुश्मन नहीं हो सकते हैं. हम पड़ोसी हैं, दोस्त हैं, सहकर्मी हैं, नागरिक हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम साथी अमेरिकी हैं.’

अभी जांच चल रही है
बिडेन ने अपने संबोधन में कहा कि शूटर का मकसद अभी तक पता नहीं चल पाया है. उसकी ओपिनियन क्या थी या किससे संबंधित था, हमें इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है. हमें नहीं पता कि उसे मदद या समर्थन मिला था या नहीं या उसने किसी और से बात या संपर्क किया था या नहीं. जांच अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं.

हिंसा का जवाब हिंसा नहीं
उन्होंने आगे कहा कि एक पूर्व राष्ट्रपति पर गोली चलाई गई और एक अमेरिकी नागरिक को केवल इसलिए मार दिया गया क्योंकि उसने अपने चुने हुए उम्मीदवार का समर्थन करने की अपनी स्वतंत्रता का प्रयोग किया था. हम यह नहीं कर सकते… हमें अमेरिका में इस रास्ते पर नहीं चलना चाहिए. इतिहास में हम ऐसी घटनाएं देख चुके हैं. हिंसा का जवाब हिंसा कभी भी नहीं हो सकता है.’ अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है, किसी भी तरह की हिंसा के लिए…बस! कोई अपवाद नहीं… हम इस हिंसा को डिफेंड नहीं कर सकते हैं.

शांतिपूर्ण बहस जरूरी
बाइडेन ने अपने संबोधन में आगे कहा, ‘इस देश में राजनीतिक बयानबाजी बहुत गर्म हो गई है. अब इसे कूल डाउन करने का समय आ गया है. यह हम सभी की जिम्मेदारी है. राजनीति कभी भी युद्धक्षेत्र नहीं हो सकता, भगवान न करे, लेकिन यह एक हत्या का मैदान नहीं बनना चाहिए. मेरा मानना ​​है कि राजनीति में शांतिपूर्ण बहस, न्याय के हिसाब से और हमारे संविधान के अनुसार निर्णय लेने का क्षेत्र होना चाहिए.

हिंसा को बढ़ावा न दें
बिडेन ने आगे कहा कि उन्हें इस बात में कोई संदेह नहीं है कि विपक्षी दल रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन इवेंट में “मेरे रिकॉर्ड की आलोचना करेगा. देश की खातिर अलग दृष्टिकोण पेश करेगा. उन्होंने देश के नागरिकों से अपील किया कि देश में राजनीतिक हिंसा को बढ़ावा न दें और नहीं इसकी वकालत करने वालों की साथ दें.