देश

नाले में फंसे, जेसीबी से निकाला…हिमाचल में 44 सैलानियों का रेस्क्यू

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में पुलिस ने 44 सैलानियों (Tourist) को रेस्क्यू किया है. यहां पर सड़क पर फिसलन और बरसात और नाले में गाड़ियों के फंसने की वजह से लोग भी यहां से आगे नहीं जा पाए थे. इसके बाद पुलिस ने सूचना पर रेस्क्यू  (Kujum Top Rescue) अभियान चलाया.

दरअसल, लाहौल-स्पीति पुलिस ने कुजंम पास से 500 मीटर नीचे फंसे 44 सैलानियों को मशक्कत के बाद रैस्क्यू किया. उधर, अब इस  मार्ग पर आवाजाही को लेकर पुलिस ने एडवायजरी जारी की है. पुलिस का कहना है कि काजा को मनाली से जोड़ने वाले इस ग्राम्फू और लोसर हाईवे पर चार बजे के बाद सैलानियों की आवाजाही नहीं होगी. शाम चार बजे के बाद केवल बुकिंग वाले सैलानियों के अलावा, एंबुलेंस और स्थानीय लोगों को आने जाने की अनुमति रहेगी. उधर, रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पिकआप,  कार और अन्य गाड़ियों को जेसीबी की मदद से नाले के तेज बहाव से बाहर निकाला गया है. कार के भीतर दो लोग भी मौजूद थे. लाहौल-स्पीति पुलिस ने कडी मशक्कत के बाद सभी लोगों को सुरक्षित लोसर की तरफ रवाना किया है.

तापमान में बढोतरी के चलते ग्लेशियर पिघले

लाहौस स्पीति के पुलिस उप-अधीक्षक राजकुमार ने बताया कि घाटी में लगातार तापमान में बढोतरी के चलते ग्लेशियर पिघल रहे हैं और नदी-नालों का जल स्तर बढ़ रहा है. ग्राम्फू से लोसर सड़क मार्ग के बीच ग्लेशियर के पिघलने के कारण फिसलन बढ़ी है. ऐसे में जिला आपदा प्रबन्धक कमेटी और पुलिस विभाग के संयुक्त सलाह के बाद यात्रा सम्बन्धी एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत, स्थानीय वाहन, आपातकालीन वाहन और ग्राम्फू और लोसर के बीच बुकिंग वाले सैलानियों को आवाजाही की मंजूरी होगी. उन्होंने कहा कि यह निर्णय पुलिस प्रशासन ने आम लोगों की सुरक्षा के चलते लिया गया है.

लेह मनाली हाईवे खुल

फिलहाल, लेह मनाली हाईवे पर आवाजाही लगातार जारी है. लाहौल घाटी में भी कम बारिश हो रही है. फिलहाल, लाहौल घाटी में मटर और गोभी का सीजन भी शुरू होने जा रहा है.