देश

जीरो सिबिल स्‍कोर पर भी फटाफट लोन! सर्वे न कोई पूछताछ, घंटेभर में पैसा होगा आपके खाते में

प्रोफेशनल हैं या बिजनेस करते हैं अथवा कोई लोन डिफॉल्‍ट हो गया है और आपका सिबिल स्‍कोर अब जीरो पहुंच गया है. ऐसे में एक बात तो तय है कि आप बैंक अब आपके लोन प्रस्‍ताव पर कोई विचार नहीं करेंगे. अगर ऐसी स्थिति में फंस जाएं और आपको फंड की सख्‍त जरूरत हो तो एक ही आसान तरीका है, गोल्‍ड लोन. कई बैंक और एनबीएफसी गोल्‍ड लोन ऑफर करती हैं. चूंकि, इसमें आपका सोना कोलैटरल के रूप में जमा हो जाता है. लिहाजा न तो आपको लंबी कागजी कार्यवाही का सामना करना पड़ता है और न ही बैंक कोई सर्वे करने जाता है.

गोल्‍ड लोन एग्रीगेटर प्‍लेटफॉर्म सहीबंधु के प्रोडक्‍ट स्‍ट्रेटजी हेड शशांक शेखर का कहना है कि गोल्‍ड लोन बाजार के उतार-चढ़ाव में भी स्थिरता बनाए रखता है, जिससे यह लोन के लिए सुरक्षित विकल्प बन जाता है. सोने की स्थिरता ही गोल्ड लोन का आधार होती है और यह उधार देने वाले और लेने वाले दोनों को सुरक्षा का भरोसा देती है. गोल्ड लोन की सबसे आकर्षक बात है कि इसे पाना आसान होता है और ऋण जल्दी मिल जाता है. इस लोन के लिए जटिल कागजी कार्रवाई और लंबी मंजूरी प्रक्रिया नहीं होती है.

गोल्‍ड पर कितना मिलता है लोन
RBI के अनुसार, ऋणदाता सोने के आभूषणों के मूल्य का अधिकतम 75% तक लोन देते हैं. इस लोन के लिए क्रेडिट मूल्यांकन की जरूरत नहीं होती, जिससे लोन की मंजूरी प्रक्रिया में काफी तेजी आ जाती है. भले ही आपका सिबिल स्‍कोर शून्‍य ही क्‍यों न हो, लोन देने वाले को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है.

छोटा-बड़ा हर लोन तुरंत
चाहे आपको छोटे खर्चों के लिए थोड़ी नकदी चाहिए हो या बड़े निवेश या व्यवसाय के विस्तार के लिए बड़े लोन की जरूरत हो, गोल्ड लोन आपकी सभी फंडिंग जरूरतों को पूरा कर सकता है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से लोन राशि तय कर सकते हैं, जिससे आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों के मुताबिक फंडिंग विकल्प मिलता है. वेतनभोगी कर्मचारी, प्रोफेशनल, या ऐसे लोग जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री बहुत अच्छी नहीं है, उन्हें भी गोल्ड लोन मिल सकता है.

फोर क्‍लोजिंग का मिलता है विकल्‍प
गोल्ड लोन की एक खास विशेषता इसके पुनर्भुगतान में लचीलापन भी है. आप अल्पकालिक या दीर्घकालिक लोन भुगतान योजनाएं चुन सकते हैं. इसके अलावा, कई गोल्ड लोन देने वाली कंपनियां बिना भारी जुर्माना लगाए आंशिक भुगतान या समय से पहले लोन चुकाने की सुविधा देती हैं. गोल्ड लोन में कोलेटरल के रूप में रखे गए सोने की वजह से आमतौर पर दूसरे अनसिक्योर्ड/असुरक्षित कर्ज की तुलना में कम ब्याज दर होती है.