देश

गोल्ड ईटीएफ में क्‍यों धड़ाधड़ पैसा लगा रहे हैं लोग? कैसे होता है इसमें निवेश और क्‍या हैं फायदे, जानें इससे जुड़ी खास बातें

अमेरिकी फाइनेंशियल सर्विस फर्म सिटीबैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 2025 के मध्य तक सोने की कीमत 3000 डॉलर (2.5 लाख रुपए) प्रति औंस तक पहुंच सकती है. अगर हम भारत के हिसाब से बात करें तो सोने के भाव के 88,450 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की उम्‍मीद है. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स के मुताबिक, आज यानी गुरुवार को सुबह सर्राफा बाजार में सोना प्रति 10 ग्राम (24 कैरेट) 74065 रुपये बिक रहा था. इस हिसाब से आने वाले साल में सोने के दाम प्रति 10 ग्राम 14000 रुपये तक उछल सकते हैं. अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है.

मौजूदा कैलेंडर ईयर की पहली छमाही (जनवरी- जून) के दौरान भारत में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश बढ़कर रिकॉर्ड 3,185.94 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 46 फीसदी ज्यादा है. यह अभी की सोने की कीमत 73,339 रुपए प्रति 10 ग्राम से 23 फीसदी ज्यादा है. गोल्‍ड ईटीएफ ने भारत में पिछले एक साल में 24 फीसदी रिटर्न दिया है.

सोने के रेट से जुड़ा है गोल्‍ड ईटीएफ
गोल्‍ड ईटीएफ फंड सोने के गिरते-चढ़ते भावों पर आधारित होता है. ETF यूनिट का अर्थ होता है कि 1 ग्राम सोना. गोल्ड ETF की खरीद-बिक्री शेयर की ही तरह BSE और NSE पर की जा सकती है. हालांकि, इसमें निवेशक को सोना सुपुर्द नहीं किया जाता, बल्कि सोने की इलेक्‍ट्रोनिक यूनिट्स दी जाती हैं. गोल्‍ड ईटीएफ यूनिट्स को कभी भी बेचा जा सकता है.

कैसे करें गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश?
गोल्ड ETF खरीदने के लिए डीमैट अकाउंट खोलना पड़ता है. NSE पर उपलब्ध गोल्ड ETF के यूनिट आप खरीद सकते हैं और उसके बराबर की राशि आपके डीमैट अकाउंट से जुड़े बैंक अकाउंट से कट जाएगी. डीमैट अकाउंट में ऑर्डर लगाने के दो दिन बाद गोल्ड ETF डिपॉजिट हो जाते हैं. ट्रेडिंग खाते के जरिए ही गोल्ड ETF को बेचा जाता है.

गोल्ड ETF में पैसा लगाने के फायदे
ETF के जरिए आप कम से कम एक ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं. वहीं भौतिक (फिजिकल) सोना आमतौर पर तोला (10 ग्राम) के भाव बेचा जाता है. ज्‍वैलर से कई बार कम मात्रा में सोना खरीदना संभव नहीं हो पाता. गोल्‍ड ईटीएफ में आपको शुद्ध सोना मिलता है. यह लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन का अनुसरण करता है, जो कीमती धातुओं की ग्लोबल अथॉरिटी है. गोल्ड ETF से खरीदे गए सोने की 99.5% शुद्धता की गारंटी होती है, जो कि सबसे उच्च स्तर की शुद्धता है.

गोल्ड ETF खरीदने में 1% या इससे कम की ब्रोकरेज लगती है. वहीं, अगर आप गोल्‍ड ज्‍वैलरी खरीदते हैं तो आपको बहुत ज्‍यादा मेकिंग चार्ज देना पड़ सकता है. गोल्ड ETF को बिना किसी परेशानी के तुरंत खरीदा और बेचा जा सकता है. गोल्ड ETF को लोन लेने के लिए सिक्योरिटी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.