देश

तकनीकी दिक्कतें जल्द दूर होंगी, बोले आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव

दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने पर दुनियाभर में हड़कंप मच गया. भारत और अमेरिका समेत कई देशों में विमान सेवाएं ठप हो गई हैं. अलग-अलग एयरलाइंस ने यात्रियों के लिए सलाह जारी की है. इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा को अपने नेटवर्क पर ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रोसेस में दिक्कतों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उन्हें ऑफलाइन माध्यम से काम करना पड़ा.

इस बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) ग्लोबल लेवल पर हुई इस तकनीकी खामी को लेकर माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है. इस आउटेज के कारण की पहचान कर ली गई है और समस्या के समाधान के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं. सीईआरटी (CERT) टेक्निकल एडवाइजरी कर रहा है. एनआईसी (NIC) नेटवर्क इससे प्रभावित नहीं हुआ है.

कई देशों में ठप हुई इमरजेंसी सर्विस
कई देशों में इमरजेंसी सर्विस ठप हो गई हैं. अमेरिका में पुलिस ने पुष्टि की है कि इमरजेंसी सर्विस नंबर 911 काम नहीं कर रहा है. इसका मतलब है इमरजेंसी स्थिति में एक कॉल पर ही सहायता पाना आउटेज के दौरान मुमकिन नहीं रहा.

मंत्री नायडू ने हवाई यात्रियों को दिया राहत का भरोसा
नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने यात्रियों को आश्वस्त किया है कि मंत्रालय और एएआई पूरी मुस्तैदी से स्थिति संभाल रहे हैं. मंत्री नायडू ने कहा, “मैंने एयरपोर्ट अधिकारियों और एयरलाइनों को निर्देश दिया है कि वे यात्रियों के साथ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करें और देरी की स्थिति में यात्रियों के लिए बैठने की जगह, पानी और भोजन की पर्याप्त व्यवस्था करें. हम आपकी समस्याओं को समझते हैं और आपके सुरक्षित और शीघ्र यात्रा के लिए लगातार काम कर रहे हैं. आपके धैर्य और सहयोग के लिए हम आभारी हैं.”