देश

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर हुआ दुरुस्‍त, पर कम नहीं हुईं मुसाफिरों की मुसीबतें, IndiGo ने तैयार किया ‘Plan-B’

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आउटरेज को शुक्रवार देर रात तक दुरुस्‍त कर लिया गया है. देर रात करीब करीब दो बजे इंडिगो की तरफ से जानकारी साझा की गई कि वैश्विक आउटेज के चलते उत्पन्न हुईं फ्लाइट ऑपरेशन संबंधी दिक्‍कतों को लगभग हल कर लिया गया है. हालांकि इस जानकारी में इंडिगो ने अपने यात्रियों को इस बात के लिए आगाह भी किया है कि उन्‍हें शनिवार और रविवार को फ्लाइट डिले और शेड्यूल में परिवर्तन का सामना करना पड़ सकता है.

बात अभी यहीं पर खत्‍म नहीं होती है, फिलहाल समस्‍या उन यात्रियों के लिए भी खड़ी है, जिनकी फ्लाइट शुक्रवार और शनिवार को शेड्यूल्‍ड थीं और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आउटेज के चलते उन्‍हें रद्द कर दिया गया था. ऐसी फ्लाइट्स की संख्‍या 200 से अधिक थी. इन फ्लाइट्स से सफर करने वाले 25 हजार से अधिक यात्रियों के सामने अब बड़ी समस्‍या यह थी कि वह अपनी कैंसिल हुई फ्लाइट का रिफंड कहां से लें. चूंकि, सिस्‍टम पूरी तरह से ठप्‍प था, लिहाजा एयरलाइन स्‍टाफ के पास भी इसका कोई सही जवाब नहीं था.

यात्रियों को मिल रहे दो विकल्‍प
इंडिगो के अनुसार, प्‍लान बी के तहत यात्रियों अपनी कैंसिल हुई फ्लाइट का रिफंड इनीशिएट कर सकते हैं. इसके अलावा, यात्री सुविधा के अनुसार अपनी फ्लाइट को एक बार फिर रिप्‍लान कर सकते हैं. प्‍लान बी पर जाने के लिए यात्रियों को https://www.goindigo.in/plan-b.html लिंक पर जाना होगा. यहां पर अपना पीएनआर और लास्‍ट नेम दर्ज करते ही फ्लाइट की जानकारी के साथ दो विकल्‍प आएंगे. जिसमें पहला विकल्‍प कैंसिल फ्लाइट और दूसरा विकल्‍प चेंज फ्लाइट का है. यात्री अपनी सुविधा के अनुसार अपना विकल्‍प चुन सकते हैं.