देश

युवाओं पर मेहरबान हुई सरकार, इंटर्नशिप से लेकर सस्‍ते लोन तक की पेशकश, जानें और क्‍या-क्‍या?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही हैं. उनके इस बजट में युवाओं व स्‍टूडेंटस के लिए काफी कुछ है. बजट में जहां शिक्षा शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है वहीं स्‍टूडेंटस को सस्‍ते लोन की पेशकश की गई है. स्‍टूडेंटस को मॉडल स्‍किल लोन देने की बात कही गई है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर प्रदान करेगी, जिसमें ऋण राशि पर 3 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी होगी. इसके अलावा वित्त वर्ष 2024-25 के आम बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा बजट में एक करोड़ युवाओं के लिए इंटर्नशिप स्कीम का ऐलान भी किया गया है.

 अब मिलेगा 7.5 लाख का लोन
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बताया कि आदर्श कौशल ऋण योजना को संशोधित कर 7.5 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा दी जाएगी. इससे काफी संख्‍या में युवाओं को फायदा मिलेगा. इसके अलावा उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकार स्‍थानीय संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता की व्‍यवस्‍था भी करने जा रही है.

एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप देगी. इंटर्नशिप के दौरान युवाओं को 6 हजार रुपये का मानदेय भी दिया जाएगा.