देश

दुश्‍मन अगर मुसीबत में हो… तब भी भारत मदद से पीछे नहीं हटता

भारतीय नौसेना ने मंगलवार सुबह जो किया, उसे जानकर आप भी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. चीन को हमेशा से ही भारत के दुश्‍मन देश के रूप में देखा जाता है. जब बात आम लोगों की रक्षा करने की आती है तो भारतीय सुरक्षा बल यह नहीं देखते ही वो किस देश से है. एक बार नहीं बल्कि कई मौकों पर भारतीय सुरक्षाबलों ने यह साबित करके दिखाया है. दरअसल, हुआ कुछ यूं कि अरब सागर में मुंबई से करीब 370 किलोमीटर यानी 200 नॉटिकल मील दूर एक समुद्री जहाज से नौसेना को एक कॉल मिली. बताया गया क‍ि एक चीनी नागरिक गंभीर रूप से घायल है.

51 वर्षीय इस चीनी नागरिक का काफी खूब बह चुका था. उसे गंभीर चोटें आई थी और तत्‍काल मेडिकल हैल्‍प की दरकार थी. कॉल मिलते ही भारतीय नौसेना ने रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू किया. मुंबई के समुद्री बचाव समन्वय केंद्र को 23 जुलाई 2024 को बल्क कैरियर से एक डिस्‍ट्रेस कॉल (संकट कॉल) प्राप्त हुई. जानकारी दी गई के घायल शख्‍स का काफी ज्‍यादा खून बह चुका है. नौसेना ने मेडिकल इमरजेंसी पर एक्‍शन लेते हुए आज सुबह करीब छह बजे उड़ान भरी. भारतीय नौसेना के स्‍टेशन आइएनएस शिखा से एक सीकिंग हेलीकॉप्टर लॉन्च किया गया.

नौसेना के मुताबिक 45 नॉट से अधिक की गति से उस वक्‍त हवाएं चल रही थी. जहाज के भारी रोलिंग के साथ चुनौतीपूर्ण मौसम के चलते काफी दिक्‍कतें आई. ऐसे में पानी के जहाज पर डेक नहीं होने के चलते नौसेना का जहाज उतर भी नहीं पाया. फिर घायल चीनी शख्‍स को पोत के ब्रिज विंग से सफलतापूर्वक एयरलिफ्ट किया गया और वापस एयर स्टेशन ले जाया गया और बाद में आगे की चिकित्सा देखभाल के लिए अस्पताल ले जाया गया.मरीज को सुरक्षित और समय पर निकाला जाना भारतीय नौसेना के साथ मेरिटाइम रेस्‍क्‍यू कोऑर्डिनेशन सेंटर