देश

4 अरब डॉलर बढ़ा देश का खजाना, फिर ऑल टाइम हाई पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार

देश की अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर एक बार फिर अच्छी खबर आई है. दरअसल, देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Currency Reserve) 670.86 अरब डॉलर के पार पहुंच गया है, जो अब तक का ऑल टाइम हाई है. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है.

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 12 जुलाई को खत्म हुए हफ्ते में 4 अरब डॉलर उछलकर 670.86 अरब डॉलर के अब तक के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. इससे पहले 12 जुलाई को खत्म हुए हफ्ते में कुल मुद्रा भंडार 9.69 अरब डॉलर बढ़कर 666.85 अरब डॉलर के उच्चतम स्तर पर चला गया था.

FCA में 2.58 अरब डॉलर की बढ़ोतरी
रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, 19 जुलाई को समाप्त सप्ताह में मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा मानी जाने वाली फॉरेन करेंसी एसेट्स (FCA) 2.58 अरब डॉलर बढ़कर 588.05 अरब डॉलर हो गईं. उल्लेखनीय है कि कुल विदेशी मुद्रा भंडार में एफसीए एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. डॉलर में अभिव्यक्त किए जाने वाले एफसीए में यूरो, पौंड और येन जैसे गैर अमेरिकी करेंसी में आई घट-बढ़ के प्रभावों को भी शामिल किया जाता है.

गोल्ड रिजर्व में इजाफा
रिजर्व बैंक ने कहा कि रिपोर्टिंग वीक के दौरान गोल्ड रिजर्व का मूल्य 1.33 अरब डॉलर बढ़कर 59.99 अरब डॉलर हो गया. आरबीआई ने कहा कि स्पेशल ड्राइंग राइट्स (SDR) 9.5 करोड़ डॉलर बढ़कर 18.21 अरब डॉलर हो गया. रिपोर्टिंग वीक में इंटरनेशनल मोनेटरी फंड (IMF) के पास भारत की रिजर्व पोजीशन 4.61 अरब डॉलर पर अपरिवर्तित रही.