देश

पोटोबेड़ा गांव में पोल नंबर 219 के पास ऐसा क्या हुआ, जो पटरी से उतर गए हावड़ा-मुंबई मेल के 18 कोच, मच गई चीख पुकार

कोलकाता से मुंबई जाने वाली 12810 हावड़ा-मुंबई मेल मंगलवार तड़के तेज रफ्तार से पटरी पर चली जा रही थी. यह एक्सप्रेस ट्रेन झारखंड में चक्रधरपुर डिवीजन के बड़ाबम्बो-राजखरसावां रेलवे स्टेशन के बीच से गुजर रही थी, तभी पोटोबेड़ा गांव के पास इसमें चीख पुकार मच गई. ट्रेन के अंदर ऊपर की बर्थ पर गहरी नींद में सो रहे कई लोग अचानक बेहद तेज झटके से नीचे गिर गए.

रेलवे के पोल नंबर 219 के पास आई जोरदार आवाज से कई यात्री सहम से गए और ट्रेन के अंदर अफरातफरी मच गई. कई लोग आनन-फानन में ट्रेन से नीचे तो देखा कि ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतरे हुए हैं. गिनने पर पता चला कि हावड़ा-मुंबई मेल के 18 कोच पटरी से उतर गए हैं. ट्रेन की सिर्फ चार बोगियां ही पटरी पर सही सलामत खड़ी थी.

बताया गया कि यहां पोल नंबर 219 के पास ही थोड़ी देर पहले एक मालगाड़ी डिरेल हुई थी और फिर टाटानगर की तरफ से आ रही हावड़ा-मुंबई मेल उसी मालगाड़ी के डिब्बों से टकरा गई. इस टक्कर की वजह से अचानक एक तेज आवाज आई और फिर झटके के साथ एक के बाद एक कई डिब्बे पटरी से उतरते चले गए. इतने बड़े हादसे में बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की आशंका जताई जाने लगी थी.
हालांकि रेल अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में दो यात्रियों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि ये दोनों मृतक कोच के बाथरूम में थे, जिसे गैस कटर से काटकर उनके शव बाहर निकाले गए हैं. इस घटना में सैकड़ों यात्रियों के घायल होने की सूचना है. सभी घायलों को चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल और आसपास के नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है. वहीं सुरक्षित बचे यात्रियों को विशेष ट्रेन से चक्रधरपुर ले जाया गया है.
इस हादसे के बाद रेलवे के तमाम आला अधिकारी मौके पर कैंप कर रहे हैं. इधर रेलवे ने चक्रधरपुर से खुलने वाले सभी पैसेंजर ट्रेन को रद्द कर दिया है. इस रूट पर चलने वाली 22861 हावडा-कांटाबाजी एक्सप्रेस, 08015/18019 खड़कपुर-धनबाद एक्सप्रेस, 12021/12022 हावड़ा बारबिल एक्सप्रेस को रद्द करना पड़ा, जबकि 18114 बिलासपुर टाटा एक्सप्रेस को राउरकेला में, 18190 एर्नाकुलम टाटा एक्सप्रेस को चक्रधरपुर में और 18011 हावड़ा चक्रधरपुर एक्सप्रेस को आगरा में शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है.