देश

भारत 2-0 से आगे, आयरलैंड पर कस दिया शिकंजा, कप्तान ने दागे दोनों गोल

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन आयरलैंड के खिलाफ धमाकेदार शुरुआत की है. भारत ने मैच के 11वें मिनट में ही पहला गोल ठोक दिया है. भारतीय टीम यहीं नहीं रुकी और दूसरे क्वार्टर में एक और गोल कर स्कोर 2-0 कर दिया. यह भारत का तीसरा मैच है. भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को हराया था. दूसरे मैच में अर्जेंटीना के खिलाफ ड्रॉ खेला था. दूसरी ओर, आयरलैंड ने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी थी. इस बीच, तीरंदाजी से बुरी खबर आई है. अंकिता भकत पोलैंड की खिलाड़ी से हारकर इंडिविजुअल इवेंट से बाहर हो गई हैं.

भारत और आयरलैंड ग्रुप बी में हैं. इसी ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, अर्जेंटीना और न्यूजीलैंड भी हैं. भारत एक जीत और एक ड्रॉ के साथ ग्रुप में तीसरे नंबर पर है. बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप में पहले और दूसरे नंबर पर हैं. अर्जेंटीना चौथे नंबर पर है. न्यूजीलैंड और आयरलैंड क्रमश: पांचवें और छठे नंबर पर हैं. इसी ग्रुप में मंगलवार को ही बेल्जियम को ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना को न्यूजीलैंड से मैच खेलना है. न्यूजीलैंड की टीम अगर हारी तो वह क्वार्टर फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी.

दूसरे ही मिनट में मिला पेनाल्टी कॉर्नर
भारत ने आयरलैंड के खिलाफ अच्छी शुरुआत की है. भारतीय टीम ने दूसरे ही मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया. हालांकि, हरमनप्रीत सिंह इसे गोल में तब्दील नहीं कर सके. भारत को पेनाल्टी कॉर्नर की इस कमजोरी से उबरना होगा. भारत को पिछले दो मैच में 13 पेनाल्टी कॉर्नर मिल हैं. भारतीय हॉकी टीम इनमें से दो में ही गोल कर पाई.

भारत ने 11वें मिनट में किया गोल
भारत 11 वें मिनट में आयरलैंड के डिफेंड को बेतरतीब करते हुए गोलपोस्ट तक पहुंचा. आयरिश डिफेंडर ने भारतीय खिलाड़ी को गिरा दिया. रेफरी ने तुरंत पेनाल्टी स्ट्रोक दिया, जिसे हरमनप्रीत कौर ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की. भारत ने इसके बाद भी आयरलैंड पर कई हमले किए. हालांकि, वह अपनी बढ़त दोगुनी नहीं कर सका. 15 मिनट के बाद यानी पहले क्वार्टर के बाद भारत के पक्ष में स्कोर 1-0 है.