देश

Paris Olympics 2024: हॉकी में भारत का दमदार प्रदर्शन, 2 मैच बाकी रहते ही क्वार्टर फाइनल में पहुंचा

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में दमदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. टीम इंडिया अपने ग्रुप बी में अंतिम 8 में जगह बनाने वाली पहली टीम भी बन गई है. भारत ने अब तक तीन मैच खेले हैं, उनमें से दो में जीत मिली है और एक ड्रॉ रहा है. भारत के अलावा बेल्जियम की टीम भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है.

पेरिस ओलंपिक 2024 के ग्रुप बी में भारत के अलावा, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीमें हैं. भारतीय टीम इनमें से आयरलैंड और न्यूजीलैंड को हरा चुकी है. अर्जेंटीना से उसका मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा था. भारत के अब 3 मैच से 7 अंक हैं.

भारत ने मंगलवार को आयरलैंड को 2-0 हराकर 3 पॉइंट हासिल किए. इससे वह 7 अंक के साथ ग्रुप में टॉप पर पहुंच गया. भारत की जीत के करीब 4 घंटे बाद अर्जेंटीना ने न्यूजीलैंड को 2-0 से शिकस्त दी. यह न्यूजीलैंड की तीसरी हार थी. आयरलैंड भी 3 मैच हार चुका है. 3-3 मैच हारने के साथ ही यह तय हो गया कि कि न्यूजीलैंड और आयरलैंड अब अधिकतम 6 अंक हासिल कर सकते हैं, जो भारत से कम ही रहेंगे.

पेरिस ओलंपिक के हॉकी इवेंट में दो ग्रुप हैं. हर ग्रुप में 6-6 टीमें हैं. इनमें से 4-4 टीमें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएंगी. अगर ग्रुप बी की ही बात करें आयरलैंड और न्यूजीलैंड तभी क्वार्टर फाइनल में पहुंच सकते हैं, जब वे अपने दोनों मैच जीतें और ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना अपने मैच हार जाएं. अब यह सब तो भविष्य की बात है. अभी तक की स्थिति यह है कि ग्रुप बी से बेल्जियम और भारत क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं. बाकी दो जगह के लिए ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना रेस में आगे हैं. ऑस्ट्रेलिया के 6 और अर्जेंटीना के 4 अंक हैं. बेल्जियम 9 अंक के साथ ग्रुप में टॉप पर है. ग्रुप ए से नीदरलैंड ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. बाकी तीन स्थान के लिए अभी विकल्प खुले हैं.