देश

इंडिया के जीतते ही कमेंट्री बॉक्स से आई रोने की आवाज

पेरिस ओलंपिक में रविवार को भारत ने हॉकी क्वार्टर फाइलन में ब्रिटेन को 4-2 से हराने के साथ पदक की रेस में अपने आप को एक कदम आगे बढ़ा दिया. इस मैच में कई मजेदार क्षण देखने को मिले लेकिन, भारतीय टीम की लय काबिले तारीफ थी. मैच के शुरुआती समय में ही एक खिलाड़ी अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखा दिए जाने के कारण भारत 43 मिनट तक केवल 10 खिलाड़ियों के साथ खेला. रोहिदास की स्टीक ब्रिटिश खिलाड़ी कैलनल की सिर में लग गई इस कारण उन्हें रेड कार्ड दिखा दिया गया. बावजूद इसके टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और मुकाबले को एक-एक की बराबरी पर रोक दिया.

फिर शूटआउट में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और उसने 4-2 से मैच जीत लिया. इस मैच में सबसे बड़े खिलाड़ी गोलकीपर परात्तू रवींद्रन श्रीजेश रहे. शूटआउट में जैसे ही श्रीजेश ने दूसरा गोल रोका… हर तरफ से भारत की जीत में शोर ही शोर सुनाई दे रहा था. लेकिन, इसी बीच कॉमेंट्री बॉक्स से जो आवाजें आ रही थी उस पर पल भर के लिए किसी ने ध्यान नहीं दिया.

भावुक हुए कॉमेंटेटर सुनील तनेजा
कॉमेंट्री बॉक्स में हॉकी के एक सबसे प्रतिष्ठित कॉमेंटेटर सुनील तनेजा बैठे थे. उनकी आवाज रूंध गई. वह बहुत कुछ बोल नहीं पा रहे थे. इस जीत की खुशी में कुछ पल के लिए वह निःशब्द हो गए. फिर उन्होंने अपने आप को तैयार किया और श्रीजेश की तारीख में शब्दों के बांड़ छोड़ने लगे.

सुनील तनेजा ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में भी कॉमेंट्री की थी. वहां भी जब भारत ने मेडल जीता तो तनेजा भावुक हो गए और अपनी आंसू नहीं रोक पाए थे.

श्रीजेश की तारीफ करते हुए तनेजा ने कहा कि हॉकी के जादूगर कहलाने वाले मेजर ध्यानचंद, बलविंदर सिंह सीनियर, मोहम्मद शाहिद, धनराज पिल्लै जैसे कुछ लीजेंड्स होते हैं लेकिन कुछ श्रीजेश जैसे खिलाड़ी होते हैं. इस जीत के साथ भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया है. सेमीफाइनल में उसका मुकाबला अर्जेंटीना या जर्मनी के साथ होगा.