देश

मेडल हाथ से फिसला, लक्ष्य सेन पहला गेम जीतकर भी हारे मैच

पेरिस ओलंपिक में लक्ष्य सेन के हाथ से मेडल फिसल गया. भारतीय शटलर लक्ष्य सेन को ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में बढ़त लेने के बाद भी हार का सामना करना पड़ा है. ली जी जिया ने पहला गेम हारने के बावजूद यह मैच जीता और मलेशिया को मेडल दिला दिया. लक्ष्य सेन की हार के साथ ही भारत का पेरिस ओलंपिक में चौथा मेडल जीतने का इंतजार बढ़ गया है. 22 वर्षीय लक्ष्य सेन के लिए इस हार के बावजूद पेरिस ओलंपिक ऐतिहासिक साबित हुआ. वे ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले भारत के पहले पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बने.

लक्ष्य ने बनाई बढ़त
दुनिया के 22वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने वर्ल्ड नंबर 7 ली जी जिया के खिलाफ अच्छी शुरुआत की. उन्होंने जल्दी ही 5-2 की बढ़त बनाई और देखते ही देखते 11-5 से आगे हो गए. उन्होंने अपनी बढ़त लगातार बनाए रखी और कुछ ही देर में 15-9 से आगे हो गए. अब उनकी बढ़त 19-2 है. भारतीय शटलर ने अपना दबदबा बनाए रखते हुए 21-13 से पहला गेम जीत लिया है.

ली जी जिया ने बनाई बढ़त
लक्ष्य ने दूसरे गेम में भी बेहतरीन शुरुआत की है और एक बार फिर 5-2 की बढ़त बना ली है. लेकिन इस गेम में मलेशियाई पलटवार करते नजर आ रहे हैं. उन्होंने लक्ष्य से बराबरी करने के बाद उनसे आगे भी निकल गए हैं. ली जी जिया अब 11-8 से आगे हैं. लक्ष्य सेन ने 3 अंक से पिछड़ने के बाद वापसी की. अब वे 12-12 से बराबरी पर हैं. लेकिन वे फिर पिछड़ गए हैं. जी जिया 15-13 से आगे हो गए हैं. ली जिया के पास अब 18-15 की बढ़त है. ली जिया ने 21-16 से दूसरा गेम जीत लिया है.

तीसरे गेम में ली जिया ने लिया पहला अंक
ली जी जिया तीसरे गेम में भी बेहतर नजर आ रहे हैं. उन्होंने पहले दो अंक जीत लिया है. वे देखते ही देखते 4-2 से आगे हो गए हैं.

लक्ष्य के हाथ में चोट
लक्ष्य सेन के दाएं हाथ में चोट लगी है. उन्होंने मेडिकल ब्रेक लिया है. ब्रेक के बाद दाएं हाथ में पट्टी बांधकर खेल रहे हैं लक्ष्य सेन. उन्हें यह चोट पहले गेम के दौरान लगी थी.

तीसरे गेम में 11-6 से आगे जी जिया
ब्रेक के बाद लौटे लक्ष्य लय में नहीं लौट पा रहे हैं. वे 2-9 से पीछे हो गए हैं. लंबे इंतजार के बाद लक्ष्य ने पॉइंट जीता. इसके बावजूद वे 3-9 से पीछे हैं. लक्ष्य वापसी कर रहे हैं. उन्होंने लगातार तीन पॉइंट जीत लिए हैं. ली जिया अब 11-6 से आगे हैं. लक्ष्य ने वापसी की बहुत कोशिश की लेकिन ली जी जिया ने उन्हें इसका मौका नहीं दिया. मलेशियाई खिलाड़ी ने 21-11 से तीसरा गेम जीतकर मैच और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया.

लक्ष्य सेन ने पेरिस ओलंपिक में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उन्होंने सेमीफाइनल में हार से पहले दोनों गेम में विक्टर एक्सलेसन के खिलाफ बढ़त बनाई थी. हालांकि, वे मैच नहीं जीत सके थे. मैच के बाद टोक्यो ओलंपिक के चैंपियन विक्टर एक्सेलसन ने मैच के बाद कहा था कि लक्ष्य सेन बेहतरीन खिलाड़ी हैं और अगले ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत सकते हैं.

मलेशिया के ली जी जिया और लक्ष्य सेन के आपसी मुकाबलों की बात करें तो भारतीय शटलर का पलड़ा भारी है. इन दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक 5 बार भिड़ंत हुई हैं. इनमें से लक्ष्य सेन ने जीते हैं. लक्ष्य सेन ने ली जी जिया को इसी साल ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी हराया था.