छत्तीसगढ़

कोरिया, मुंगेली, कोरबा में कहर ढाएगी बारिश, इन 9 जिलों में रहें अलर्ट, दंतेवाड़ा में उजड़े आशियाने

छत्तीसगढ़ में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है. मौसम विभाग ने 9 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सरगुजा, बलरामपुर, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा बेमेतरा में भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल के गंगामय इलाके और बांग्लादेश के ऊपर चक्रवात बनता दिखाई दे रहा है. इसके अलावा एक ट्रफ लाइन ग्वालियर और सीकर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गई है. इसी वजह से प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार हैं.

दंतेवाड़ा में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. यहां बैलाडीला में बारिश ने कहर बरपाया. यहां लोगों के आशियाने उजड़ गए. सरगुजा जिले के ग्राम पटकुरा और चिता घुटरी के बीच बहने वाली नदी का जल स्तर बढ़ गया है. इस वजह से स्कूल गए दो दर्जन से अधिक छात्र नदी के दूसरे छोर पर फंस गए. यह घटना 6 अगस्त की शाम 4 बजे घटी. दरअसल, कुछ दिनों से सरगुजा में लगातार बारिश हो रही. इस वजह से नदी नाले उफान पर हैं. बता दें, इस नदी को लेकर हर साल परेशानी होती है. गांवावालों सालों से नदी पर पुल बनाने की मांग कर रहे हैं. बारिश मे गांववाले और स्कूली बच्चे इस उफनती नदी को जान जोखिम में डालकर पार करने पर मजबूर हैं.

बारिश में बंद करनी पड़ती है दुकान
दूसरी ओर, अंबिकापुर शहर के खरसिया चौक से दरिमा चौक तक सड़क पर पानी बहने से लोग परेशान हैं. यह समस्या यहां सालों से बनी हुई है. यहां सड़क किनारे दुकान लगाने वालों का जीना मुहाल हो जाता है. दुकानदार नगर निगम सहित जिला के अधिकारियों के कई चक्कर काट चुके हैं. लेकिन, किसी ने उनकी फरियाद नहीं सुनी. इस इलाके में हालात यहां तक हैं कि भारी बारिश में दुकानें बंद करनी पड़ती हैं. आए दिन इस खराब सड़क पर दुर्घटनाएं होती रहती हैं.