देश

भारत ने हॉकी मे जीता ब्रॉन्ज मेडल, कुश्ती की हार पर लगा मरहम

भारत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. भारतीय हॉकी टीम ने गुरुवार को स्पेन को 2-1 से हराकर यह मेडल जीता. भारत ने लगातार दूसरे ओलंपिक में मेडल जीता है. भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में भी ब्रॉन्ज मेडल ही जीता था. ओवरऑल यह भारत का ओलंपिक में 13वां मेडल है. इनमें 8 मेडल तो गोल्ड ही हैं.

स्पेन के खिलाफ प्लेऑफ मुकाबले में भारत की जीत के हीरो कप्तान हरमनप्रीत सिंह रहे. उन्होंने मैच में दो गोल किए. इस जीत के साथ ही भारत ने अपने दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश को ओलंपिक मेडल से विदाई दी. भारत की दीवार कहे जाने वाले पीआर श्रीजेश ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि यह उनका आखिरी मैच है. इस जीत के साथ ही उन्होंने संन्यास ले लिया है.

पहले क्वार्टर में नहीं हुआ गोल
भारत और स्पेन के बीच पहले क्वार्टर में जोरदार टक्कर हुई. दोनों टीमों ने एकदूसरे पर हमले किए लेकिन गोल कोई नहीं कर सका. आखिरकार पहला क्वार्टर 0-0 की बराबरी पर खत्म हुआ है.

स्पेन ने पेनाल्टी स्ट्रोक पर दागा पहला गोल
स्पेन ने मैच का पहला गोल किया. स्पेनिश टीम को दूसरे क्वार्टर के 12वें मिनट में पेनाल्टी स्ट्रोक मिला. स्पेन ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और गोल करके भारत पर 1-0 की बढ़त बना ली. स्पेन की ओर से मार्को मिरालेस ने गोल किया.

भारत ने दूसरे क्वार्टर में दागा गोल
भारत ने दूसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में बराबरी का गोल दागा. कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर पर गोलकर भारत को बराबरी दिलाई. जब हॉफ टाइम हुआ तो स्कोर 1-1 से बराबर था.

भारत 2-1 से आगे हुआ
भारत ने तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में गोल कर मैच में बढ़त बना ली. भारत ने यह गोल भी पेनाल्टी कॉर्नर से किया. एक बार फिर कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल कर भारत को 2-1 से आगे कर दिया. भारत ने 33वें मिनट में गोल दागा.

भारत ने लीड लेने के बाद मैच पर अपनी पकड़ बनाए रखी. टीम इंडिया भले ही और गोल नहीं कर सकी, लेकिन उसने स्पेन को भी गोल नहीं करने दिया. स्पेन ने समय निकलता देख आखिरी तीन मिनट में अपने अपने गोलकीपर को भी बाहर भेज दिया. उसने इसके बाद ऑलआउट अटैक किया. एक समय तो भारतीय हॉफ में स्पेन के 11 खिलाड़ी नजर आ रहे थे. लेकिन भारतीय डिफेंडर्स ने स्पेन को बराबरी का कोई मौका नहीं दिया.