छत्तीसगढ़

सरगुजा में होगी बारिश, बलरामपुर के नदी में बहने से बची महिला

छत्तीसगढ़ में मानसून की एक्टिविटी थोड़ी कम हुई है. लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे. रायपुर और बस्तर संभाग में लगातार हो रही बारिश पर ब्रेक लगा है. हालांकि रविवार को अधिकांश जिलों में सुबह से बादल छाए रहे. कई जगहों पर हल्की मध्यम बारिश हो रही है. राजधानी रायपुर की बात करें तो यहां भी रविवार सुबह बादल छाए रहे. ठंडी हवाएं चली. देर शाम जमकर बारिश भी गुई. मौसम विभाग का कहना है कि रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में बारिश की गतिविधि में कमी आ सकती है. तो वहीं सरगुजा संभाग में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में बड़ा हादसा हुआ. यहां एनीकट के ऊपर से जा रही महिला का पैर फिसला और वो गहरे पानी में गिर गई. तभी फौरन आस-पास मौजूद लोगों ने महिला को रस्सी के सहारे बाहर निकाला और उसकी जान बचाई. कनहर नदी के बाढ़ में बहने से महिला बच गई. छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा पर बहने वाली कनहर नदी पर बने एनीकट को पार करते समय यह हादसा हुआ. बता दें कि इलाके में हो रही झमाझम बारिश से कनहर नदी पर बने एनीकट के ऊपर से पानी बह रहा था. इसके बाद भी लोग एनीकट को पार कर खुद हादसे को न्योता दे रहे हैं. यहां पहले भी कई हादसे हो चुके हैं.

सरगुजा में कुछ ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में फिलहाल बारिश का कोई नया सिस्टम नहीं बन रहा है. इस वजह से मानसून की गतिविधि में कमी आ सकती है. वहीं सरगुजा संभाग में आने वाले कुछ दिनों तक बारिश हो सकती है. प्रदेश में अब तक 796.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो औसर से 12 फीसदी ज्यादा है. बीजापुर जिले में 1704.5 मिमी सबसे ज्यादा बारिश हुई है. ये सामान्य से 99 फीसदी ज्यादा है. तो वहीं बलरामपुर जिले में 991.8 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 68 फीसदी ज्यादा है.

राजधानी रायपुर में सोमवार सुबह से धूप निकली है. बारिश से लोगों को राहत मिली तो इधर तापमान बढ़ने लगा है. रविवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी मौसम साफ रह सकता है. दिन का तापमान 32 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है.