देश

Yes Bank को लेकर आई बड़ी खबर, जापानी बैंक खरीद सकता है हिस्सेदारी! इसी हफ्ते भारत आ रहे SBMC के सीईओ

प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने की दौड़ में जापान का एक बैंक भी शामिल हो गया है. सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन यानी एसएमबीसी (SMBC) के ग्लोबल सीईओ अकीहीरो फुकुतोमे (Akihiro Fukutome) इसी हफ्ते भारत पहुंच सकते हैं.

मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एसएमबीसी के सीईओ यात्रा के दौरान आरबीआई और एसबीआई के अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, एसएमबीसी ने हिस्सा खरीद के लिए जरूरी प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है और अब ग्लोबल सीईओ स्टेक सेल प्लान पर आरबीआई और एसबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे.

76,531 करोड़ रुपये है यस बैंक का मार्केट कैप
सूत्रों का दावा है कि यस बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एसएमबीसी ने 5 अरब डॉलर की वैल्यूएशन लगाई है. एसबीएमसी ने यस बैंक ने डिटेल भी मांगे हैं. सोमवार (12 अगस्त) को बाजार बंद होने के समय यस बैंक का मार्केट कैप 9.1 अरब डॉलर (76,531 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है.

SBI की यस बैंक में 23.99 फीसदी की हिस्सेदारी
एसबीआई की यस बैंक में 23.99 फीसदी की हिस्सेदारी है. साल 2020 में यस बैंक को बचाने के लिए एसबीआई ने 49 फीसदी हिस्सा खरीदा था. एसबीआई अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा बेच सकता है.
यस बैंक में 51% हिस्सेदारी की बिक्री को आरबीआई ने दी है मंजूरी
जुलाई में भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री को मंजूरी दे दी थी. यह केंद्रीय बैंक की ओर से किसी निवेशक को भारतीय बैंक में 26 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी रखने की अनुमति देने का दूसरा ऐसा उदाहरण है. साल 2018 में आरबीआई ने कनाडा की फेयरफैक्स होल्डिंग्स लिमिटेड को केरल स्थित कैथोलिक सीरियन बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने की अनुमति दी थी.

जे पी मॉर्गन को बनाया फाइनेंशियल एडवाइजर
एसबीएमसी ने स्टेक सेल प्लान के लिए जे पी मॉर्गन को फाइनेंशियल एडवाइजर और जे सागर एसोसिएट्स को लीगल एडवाइजर नियुक्त किया है.