देश

पहली बार सालाना फायदे में आई OYO, फाउंडर ने कहा- मेरी उम्मीद से ज्यादा है ये

यूनिकॉर्न स्टार्टअप OYO ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया है कि वित्त वर्ष 2023-24 में उसे 229 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है. यह पहला मौका है जब कंपनी ने सालाना आधार पर प्रॉफिट कमाया है. OYO के संस्थापक रितेश अग्रवाल ने बुधवार को X (पूर्व में ट्विटर) पर स्वीकार किया कि यह संख्या 2023-24 वित्तीय वर्ष के लिए उनके पहले के अनुमान 100 करोड़ रुपये से अधिक है.

एक बयान में, OYO ने बताया कि पहला शुद्ध लाभ लगातार आठ तिमाहियों में पॉजिटिव EBITDA के दम पर आया है. कंपनी ने यह भी बताया कि वैश्विक विस्तार के उद्देश्य से उसने K&J कंसल्टिंग का अधिग्रहण किया है, जो पेरिस, फ्रांस में स्थित प्रीमियम रेंटल होम कंपनी चेकमाईगेस्ट ग्रुप का संचालन करती है

कंपनी ने कहा कि वित्त वर्ष 24 में OYO की प्रति शेयर आय (EPS) लगभग 0.36 रुपये रही, जो वित्त वर्ष 23 में लगभग 1.93 रुपये प्रति शेयर थी. अपनी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 24 में, OYO ने कई नए होटल जोड़े, जो मजबूत व्यावसायिक प्रदर्शन, बढ़ती मांग और बेहतर बाजार धारणा से प्रेरित थे. कंपनी की इन्वेंट्री 12,938 से बढ़कर वित्त वर्ष 24 के अंत तक 18,103 हो गई. ओयो की परिचालन से आय में हल्की गिरावट आई. यह वित्त वर्ष 23 के 5,463 करोड़ रुपये के मुकाबले वित्त वर्ष 24 में 5,388 करोड़ रुपये रही.

कंपनी की कुल लागत वित्त वर्ष 24 में लगभग 13 प्रतिशत घटकर लगभग 4,500 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वर्ष लगभग 5,207 करोड़ रुपये थी. वार्षिक रिपोर्ट में इस कमी का श्रेय एक कम लागत संरचना को दिया गया है. इसमें सामान्य और प्रशासनिक खर्च में कमी और टॉपलाइन वृद्धि को बनाए रखते हुए मार्केटिंग खर्चों को घटाना शामिल है. कंपनी के संस्थापक रितेश अग्रवाल ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में मेरे लिए एक बड़ी सीख यह रही है कि कम वादा करना और अधिक देना. हमारे ऑडिट किए गए परिणाम बोर्ड द्वारा अपनाने के बाद प्रकाशित होते हैं. OYO… को 229 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है, जो मेरे पहले के अनुमान 100 करोड़ रुपये से अधिक है.”