देश

गरीब को घर और बिजली, 10 साल में मीडिल क्लास परिवार को क्या मिला? सबकी भलाई के लिए पीएम मोदी के संकल्प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस के भाषण में सरकार के प्रयासों से देश के गरीब और मीडिल क्लास फैमिली की जिंदगी में आए बदलावों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमने मध्यवर्गीय परिवार के क्वॉलिटी ऑफ लाइफ को साकार किया है. उनके जीवन में सरकार का दखल कम हो, इसकी व्यवस्था की जा रही है. पीएम मोदी ने कहा कि गरीब की मां को आंसू पीकर सोना न पड़े, इसके लिए बिजली, पानी, गैस और इलाज मुहैया करा रहे हैं. हम सबका साथ सबका विकास का मंत्र साकार कर रहे हैं.

किसानों का जीवन आसान बनाने की कोशिश

पीएम मोदी ने कहा कि गांवों में किसानों का जीवन आसान बने इसके लिए सरकार के प्रयास जारी हैं. हमारा मकसद है कि गांव में टॉप क्लास इंटरनेट कनेक्टिविटी मिले, बच्चों को स्मार्ट स्कूल मिले, गांव उनके नौजवानों को स्किल मिले, उन्हें आय के नए साधन मिले इस दिशा में सरकार प्रयास कर रही है.

गवर्नमेंट कनेक्टिविटी पर जोर

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक दशक में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अभूतपूर्व विकास हुआ. खासतौर पर रेल और रोड कनेक्टिविटी बेहतर हुई है. गांवों में गुड गवर्नेंस के चलते लोगों से संपर्क बढ़ा है. गांव में स्कूल, अस्पताल, पक्के घर और नहरें बन रही हैं. हमने सूदुर क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी समुदायों की जरूरत को पूरा किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार हर सेक्टर में नए अवसर पैदा कर रही है, इससे रोजगार को बढ़ावा मिल रहा है, साथ ही इसका फायदा देश के करोड़ों युवाओं को मिल रहा है. आज भारत की प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हुई और विदेशी मुद्रा भंडार दोगुना हुआ है. भारत की सही दिशा में आगे बढ़ रहा है.