छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम, जशपुर, कोरिया, कोरबा सहित 8 जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट

छत्तीसगढ़ में मानसून की एक्टिविटी बढ़ने के साथ कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. लगातार हो रही बारिश की वजह से कई इलाकों में नदी और नाले उफान पर आ गए. कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए, डैम का वटर लेवल ज्यादा हो गया. हालांकि प्रदेश में कुछ दिनों से बारिश पर ब्रेक लगा हुआ था. शुक्रवार को एक बार फिर रायपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई. इससे लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है. मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. आज प्रदेश के 8 जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. बारिश की वजह से कई नदी और नाले उफान पर हैं. कुछ इलाकों में जलभराव की भी स्थिति है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 8 जिलों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटे में बलरामपुर, जशपुर, कोरबा, कोरिया, मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, रायगढ़, सूरजपुर और सरगुजा में तेज से मध्यम बारिश की संभावना है.

कांकेर में टूटा डैम

वहीं छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में तेज बारिश के बाद कई नदी और नाले उफान पर आ गए. इतना ही नहीं 30 से ज्यादा गांव टापू में बदल गए. कई गांव का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया. स्थानीय लोग जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं, उफनती कुटरी नदी को लोग नाव से पार कर रहे हैं. कुध दिन पहले कांकेर जिले में स्थित अवधपुर में डैम का गेट टूट गया था. इसके बाद जलस्तर बढ़ने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 1 जून 2024 से 14 अगस्त तक छत्तीसगढ़ में 762.1 मिमी औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है. बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा 1698.3 मिमी और सरगुजा जिले में सबसे कम 389.4 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है. तो वहीं सूरजपुर जिले में 709.2 मिमी, बलरामपुर में 1060.9 मिमी, जशपुर में 580.4 मिमी, कोरिया में 749.3 मिमी, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 756.8 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है.मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 1 जून 2024 से 14 अगस्त तक छत्तीसगढ़ में 762.1 मिमी औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है. बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा 1698.3 मिमी और सरगुजा जिले में सबसे कम 389.4 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है. तो वहीं सूरजपुर जिले में 709.2 मिमी, बलरामपुर में 1060.9 मिमी, जशपुर में 580.4 मिमी, कोरिया में 749.3 मिमी, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 756.8 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है.