देश

काहिरा में सीजफायर के ल‍िए तैयार हो रहा कमरा, उधर-इजरायल का ‘ऑपरेशन बदला’

इजरायल-हमास युद्ध रोकने के ल‍िए मिस्र की राजधानी काह‍िरा में कमरा तैयार क‍िया जा रहा है. अगले हफ्ते वहां सीजफायर का ऐलान क‍िया जाना है. लेकिन इसी बीच इजरायल ने हमास पर रॉकेटों की बार‍िश कर दी. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उत्तरी शहर जबालिया में एक रिहायशी इमारत के दो अपार्टमेंट पर हमला हुआ, जिसमें एक ही पर‍िवार के कम से कम 19 लोग मारे गए. उधर, जेनिन में ड्रोन से इजरायली सेना ने हमास के 2 कमांडरों को मार ग‍िराया.

स्थानीय लोगों ने बताया कि हमला उस वक्‍त हुआ, जब 40 से ज्‍यादा नागरिक घरों और गोदाम में शरण लिए हुए थे. बवाल मचा तो इजरायली सेना ने इस पर जवाब भी दिया. कहा, हमने मध्‍य गाजा में आतंकी ढांचे पर प्रहार क‍िया. इन जगहों से लगातार इजरायल पर रॉकेट दागे जा रहे थे. उधर, हमास ने कहा क‍ि वेस्ट बैंक में हुए एक ड्रोन हमले में उसके दो कमांडर मारे गए हैं. यह घटना शनिवार शाम की है, जब जेनिन में इजरायल ने हमास के लोकल कमांडर राफत दवासी और अहमद अबू आरा को निशाना बनाया गया.

सीजफायर वार्ता के ल‍िए नेता जमा
तीन दिन पहले दोहा में एक शांत‍ि वार्ता हुई थी, जिसमें सीजफायर को लेकर एक ड्राफ्ट तैयार हुआ था. तब ऐलान क‍िया गया था क‍ि अगले हफ्ते मिस्र के काह‍िरा शहर में जो वार्ता होगी, उसमें सीजफायर का ऐलान क‍िया जाएगा. शांत‍ि वार्ता में शामिल होने के ल‍िए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रव‍िवार को रवाना हुए. अमेर‍िका के अलावा इस शांत‍ि वार्ता में मिस्र और कतर शामिल हैं. अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों को यकीन है क‍ि इस बार कोई न कोई ऐलान जरूर हो जाएगा. इसल‍िए इजरायल का एक प्रतिनिधिमंडल वार्ताओं के लिए रविवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंच गया. सोमवार को ब्लिंकन की इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मुलाकात होनी है.

युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ा
शांत‍ि की कोश‍िशों के बीच हमास ने लड़ाई जारी रखने के संकेत दिए हैं. उसने कहा है क‍ि नया प्रस्‍ताव पिछले प्रस्‍ताव से काफी अलग है. उधर, इजरायल रुकने का नाम नहीं ले रहा है. हमास एक वार करता है, तो इजरायल रॉकेटों की बार‍िश कर देता है. ड्रोन अटैक से उसके कमांडरों को निशाना बना रहा है. यहां तक क‍ि इजरायल ने ईरान और ह‍िजब्‍बुला से जुड़े लोगों पर भी सीधा वार क‍िया. ईरान और ह‍िजबुल्‍ला ने मौत का बदला लेने की कसम खाई है. इससे युद्ध छिड़ने की आशंका और बढ़ गई है.