Uncategorized देश

7 घंटे 39 मिनट तक रहेगा भद्रा का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन का पर्व है. इस बार रक्षाबंधन का त्योहार पर कई शुभ संयोगों का संगम हो रहा है. रक्षाबंधन के दिन सावन का आखिरी सोमवार है. श्रावण पूर्णिमा है. इसके साथ ही रक्षाबंधन पर 7 घंटे 39 मिनट तक भद्रा का साया रहेगा. रक्षा बंधन पर आज राखी बांधने का पहला शुभ मुहूर्त दोपहर 1.32 बजे से 4.03 बजे तक रहेगा. उसके बाद दूसरा शुभ मुहूर्त शाम को 6.39 बजे से 8.52 बजे रहेगा. इस बार दो साल बाद रात के बजाय दिन में भी राखी बांधी जा सकेगी. इस बार 30 साल बाद राखी पर्व पर सूर्य और शनिदेव स्वराशि में रहेंगे.

ज्योतिषाचार्यो के अनुसार भाइयों को राखी बांधने के लिए बहनों को आज लंबा इंतजार करना होगा. इस बार रक्षाबंधन पर कई घंटों तक भद्रा का साया रहेगा. भद्रा का यह साया सुबह 6:05 बजे से लेकर दोपहर 1:32 तक रहेगा. शास्त्रों के अनुसार भद्रा काल राखी नहीं बांधी जा सकती. बहनें दोपहर 1.32 बजे के बाद अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध सकेगी. इस साल रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि योग, शोभन योग और रवि योग का भी शुभ संयोग बन रहा है.

पहले भाई की आरती उतारें और फिर माथे पर तिलक लगाएं
भाई बहन के प्यार के सबसे बड़े त्योहार रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं. तिलक लगाती हैं और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. बदले में भाई अपनी बहन को आजीवन रक्षा का वचन देता है. भाई को राखी बांधने की यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. ज्योतिषाचार्य अमित व्यास ने बताया भाई को राखी बांधने से पहले उनकी आरती उतारें और फिर माथे पर तिलक लगाएं.