देश

अचानक हुआ धमाका, चारों तरफ छा गया धूल का गुब्बार, खौफ में आ गए ग्रामीण

भारत-पाकिस्तान की सीमा पर स्थित राजस्थान के जैसलमेर जिले में भारतीय सेना की पोकरण फायरिंग रेंज के पास राठौड़ा गांव में बुधवार को दोपहर में आम दिनों की तरह माहौल था. लेकिन रेतीले रेगिस्तान के इस इलाके में अचानक उस समय हड़कंप मच गया जब वहां तेज धमाके के साथ आसमान से भारी भरकम कुछ चीजे गिरी. इन चीजों के गिरने से वहां जमीन पर बड़ा गड्डा हो गया. धमाके की आवाज सुनकर आसपास के लोग खौफ में आ गए. फिर लोग हिम्मत करके वहां पहुंचे. वहां देखा तो लोहे की किसी मशीनरी के बड़े-बड़े टुकड़े पड़े थे. बाद में जांच पड़ताल में पता चला कि ये भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान से गिरा एयर स्टोर है.

इस घटना के प्रत्यक्षदर्शी रहे ग्रामीण खींव सिंह की मानें तो आसमान से संदिग्ध वस्तु नीचे गिरी जिससे तेज धमाका हुआ. हम कुछ समझ नहीं पाए कि आखिर माजरा क्या है? बाद में हमने पुलिस और प्रशासन को सूचना दी. धमाके से गांव में दहशत का माहौल हो गया. अगर उस समय वहां कोई होता तो बड़ा हादसा हो जाता. ग्रामीण सुरेन्द्र सिंह के अनुसार आसमान से गिरी भारी भरकम चीज से वहां करीब पांच-सात फीट चौड़ा गड्डा हो गया. धमाके की आवाज इतनी तेज थी करीब एक किलोमीटर की दूरी तक वह सुनाई दी. वहीं जहां यह चीज गिरी थी वहां धूल का गुब्बार छा गया. यह देखकर ग्रामीण डर गए. धूल का गुब्बार छंटने के बाद वहां पहुंचे तो कुछ बमनुमा चीज के टुकड़े पड़े थे. बाद में हमने पुलिस को इसकी सूचना दी.

सुरक्षा एजेंसियों ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया
ग्रामीणों के मुताबिक यह घटना दोपहर करीब 12 बजे हुई. उस समय आसमान में लड़ाकू विमान उड़ रहा था. उसी दौरान आबादी से लगभग एक किलोमीटर दूर तेज धमाके की आवाज आई. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपालसिंह भाटी ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के साथ ही रामदेवरा एसएचओ शंकरलाल मय जाब्ता पुलिस मौके पर पहुंच गए थे. उन्होंने सेना और बीएसएफ सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों को इसके बारे में जानकारी दी. उसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया. बाद में जांच एजेंसियां वहां से एयर स्टोर का मलबा लेकर चली गई.

एयरफोर्स ने बताया क्या होता है एयर स्टोर
मामले की जांच पड़ताल के बाद एयरफोर्स ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर बताया कि एयरफोर्स के एक फाइटर जेट से गलती से एयर स्टोर रिलीज हो गया. घटना की जांच की जा रही है कि यह कैसे हुआ? दरअसल फाइटर जेट में इनबिल्ट और एक्सटर्नल तरीके से हथियार फिट किए जाते हैं. इसे तकनीकी भाषा में एयर स्टोर कहा जाता है. बहरहाल केवल राठौड़ा गांव में ही नहीं बल्कि पूरे पोकरण इलाके में यह घटना चर्चा का विषय बनी हुई है.