देश

EPFO ने दी राहत भरी खबर, वेबसाइट पर क्लेम सेटल करने में नहीं दुखेगा सिर, होने जा रहा बड़ा बदलाव

कर्मचारी भविष्य निधि ने अपने सदस्यों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. मेंबर्स को वेबसाइट पर आने वाली समस्याओं से निजात मिलने वाला है. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि अगले तीन महीने के भीतर ईपीएफओ के पोर्टल और ऐप पर आ रही समस्याओं को दूर कर लिया जाएगा. नई वेबसाइट पर लॉगिन से लेकर क्लेम सेटलमेंट तक की सुविधा पहले से कहीं ज्यादा सहज और सरल होने की उम्मीद है. ईपीएफओ इसके लिए नया आईटी सिस्टम 2.01 लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है.

नया सिस्टम आ जाने के बाद किसी मेंबर को नौकरी बदलने पक मेंबर आईडी (MID) के स्थानांतरण की जरूरत नहीं होगी. ऐसी शिकायत मिल रही थी कि मौजूदा ईपीएफओ पोर्टल पर कई समस्याए हैं. सबसे बड़ी परेशानी तो यह थी कि वेबसाइट पर लॉगिन ही नहीं होता है. अगर लॉगिन हो भी जाए तो फिर से केवाईसी अपडेट मांगता है जबकि पहले कई बार केवाईसी अपडेट किया जा चुका है. इसके अलावा मेंबर्स अपना फंड क्लेम नहीं कर पाते. इसके पीछे बड़ी वजह है कि इसका सर्वर बहुत धीमा है.

बढ़ रहा बोझ
ऐसा माना जा रहा है कि पोर्टल पर बोझ बहुत ज्यादा बढ़ जाने के कारण एक साथ इतना बड़ा ट्रैफिक मैनेज नहीं हो पा रहा है. अभी जिस आईटी सिस्टम पर ईपीएफओ पोर्टल काम करता है उसकी कैपिसिटी बहुत कम है. अब नए अपडेट के बाद इन सभी समस्याओं से निजात मिलने का अनुमान है.

क्या-क्या होगा सुधार
अपडेटेड सिस्टम में क्लेम सेटलमेंट की सुविधा ऑटो प्रोसेसिंग मोड पर हो जाएगी. सभी पेंशनभोगियों को एक तय तारीख पर ही पेंशन मिलेगी. यूएएन आधारित ईपीएफओ बैंलेस देखने की सुविधा पहले आसान हो जाएगी. नौकरी बदलने पर एमआईडी के ट्रांसफर की आवश्यकता नहीं होगी. एक संस्थान से दूसरे संस्थान में राशि ट्रांसफर करने का झंझट भी खत्म हो जाएगा.