देश

चढ़ेगा या गिरेगा शेयर बाजार? जानिए इस हफ्ते कैसी रहेगी मार्केट

बीते सप्ताह शेयर बाजार के लिए काफी शानदार रहा. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने 0.81 फीसदी और 1.15 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को दिया है. यह लगातार दूसरा हफ्ता था, जब बाजार पॉजिटिव बंद हुए हैं. बीते हफ्ते फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) द्वारा 1,608.89 करोड़ रुपये की कैश में बिकवाली की गई है. वहीं, डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) द्वारा 13,020.29 करोड़ रुपये की खरीदारी की गई थी. 26 अगस्त से शुरू होने वाले हफ्ते में बाजार का आउटलुक कई ग्लोबल और डोमेस्टिक फैक्टर्स पर निर्भर करेगा.

ग्लोबल लेवल पर अमेरिकी फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की ओर से ब्याज दरों में कमी के संकेत दिए गए हैं. हालांकि, इसकी टाइमलाइन पर कोई खुलासा नहीं किया गया है. इसका असर आने वाले हफ्ते में भारत के साथ-साथ ग्लोबल मार्केटस पर देखने को मिल सकता है. इसके अलावा अमेरिकी और जापान द्वारा अहम इकोनॉमिक डेटा जारी किए जाएंगे, जिन पर निवेशकों की निगाहें होंगी.

FII और DII पर निगाहें
घरेलू स्तर पर एफआईआई और डीआईआई की ओर से किए जाने वाले कारोबार पर निवेशकों की निगाहें होंगी. इसके अलावा कच्चे तेल की चाल का भी असर भारतीय बाजारों पर देखने को मिल सकता है. मास्टर कैपिटल सर्विसेज की डायरेक्टर पलक अरोड़ा चोपड़ा का कहना है कि निफ्टी का प्रदर्शन बीते हफ्ते काफी अच्छा रहा है और साप्ताहिक चार्ट पर अपने ऑल-टाइम हाई के करीब आकर बंद हुआ है.

बैंक निफ्टी 100 दिन के मूविंग एवरेज के पास एक मजबूत बेस
चार्ट स्ट्रक्चर काफी मजबूत है, जो दिखाता है अगर यह 24,900 के ऊपर जाता है तो 25,100 और 25,400 के ऊपर जा सकता है. वहीं, 24,350 एक अहम सपोर्ट होगा. स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड में सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट प्रवेश गौर का कहना है कि बैंक निफ्टी 100 दिन के मूविंग एवरेज के पास एक मजबूत बेस बना चुका है और 20 दिन के मूविंग एवरेज के ऊपर कारोबार कर रहा है.

FED से ब्याज दरों में कमी के संकेत
51,100 से लेकर 51,500 एक अहम सप्लाई जोन है. 51,500 के ऊपर निकलता है और यह ब्रेकआउट होगा और 50,500 के नीचे जाने पर ट्रेंड बदल जाएगा. वहीं, बाजार के अन्य जानकारों का कहना है कि फेड से ब्याज दरों में कमी के संकेत के बाद अन्य सेंट्रल बैंक्स से आने वाली कमेंट्री बाजार की दिशा तय करेगी.