देश

UPS में सैलरी से कितना कटेगा पैसा, रिटायरमेंट के बाद कितनी मिलेगी पेंशन, जानिए UPS से जुड़े सभी जरूरी सवालों के जवाब

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 24 अगस्त को यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) का ऐलान किया है. यूनिफाइड पेंशन स्कीम क्या है और इससे रिटायर्ड कर्मचारियों को क्या फायदा होगा? लोगों के मन में ऐसे तमाम सवाल उठ रहे हैं. वहीं, यूपीएस मौजूदा न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) से कितनी फायदेमंद है इसको लेकर भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं.

आपको बता दें कि सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम (NPS) को खत्म नहीं किया है. अब पेंशन का चुनाव करने के लिए UPS के साथ NPS का भी विकल्प उपलब्ध होगा. एक बार चुनाव करने के बाद फैसला अंतिम होगा. यूनिफाइड पेंशन स्कीम मौजूदा NPS से कितनी अलग है, आपके लिए कौन-सी फायदेमंद, नई स्कीम में कोई पेच तो नहीं? यहां हम ऐसे ही जरूरी सवालों के जवाब जानेंगे…

सवाल 1: यूनिफाइड पेंशन स्कीम यानी (UPS) कब से लागू होगी?
जवाब: दिसंबर 2003 तक सरकारी कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम यानी OPS लागू थी. जनवरी 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने इसे हटाकर न्यू पेंशन स्कीम यानी NPS लागू किया था.

NPS में समीक्षा के लिए अप्रैल 2023 में मोदी सरकार ने टीवी सोमनाथन की अगुआई में एक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने हर राज्य के वित्तीय सचिव, नेताओं, सैकड़ों कर्मचारी यूनियन के साथ चर्चा की. उसके बाद कमेटी ने कैबिनेट को न्यू पेंशन स्कीम में बदलाव के लिए कुछ सिफारिशें कीं. 24 अगस्त 2024 को मोदी सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम यानी UPS को मंजूरी दी है. इसे अलगे वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल 2025 से लागू किया जाएगा.

आखिरी साल की औसत सैलरी की 50% एश्योर्ड पेंशन मिलेगी: कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट से पहले के आखिरी 12 महीने की बेसिक पे के औसत का 50% बतौर पेंशन दिया जाएगा. यानी अगर किसी कमर्चारी को उसकी नौकरी के आखिरी साल में 50 हजार रुपये बेसिक पे मिलती थी तो उसे रिटायरमेंट के बाद हर महीने 25 हजार रुपये पेंशन मिलेगी.

25 साल से कम नौकरी पर उसी अनुपात में पेंशन मिलेगी: औसत बेसिक पे की 50% पेंशन उन्हें मिलेगी, जिन्हें नौकरी करते हुए 25 या उससे ज्यादा साल हो गए हैं. 25 साल से कम और 10 साल से ज्यादा सर्विस होने पर उसी अनुपात में कम पेंशन मिलेगी.

10 साल या ज्यादा नौकरी वालों को मिनिमम 10 हजार रुपए पेंशन मिलेगी: अगर किसी कर्मचारी ने 10 साल से ज्यादा और 25 साल से कम नौकरी की है, तो उसकी बेसिक पे भले ही कितनी कम हो, उसे पेंशन में कम से कम 10 हजार रुपए जरूर मिलेंगे.