देश

स्पेलिंग का ‘A’ हुआ इधर से उधर, तबियत से बेज्‍जती के बाद हुई गिरफ्तारी, फिर हुआ चौंकाने वाला खुलासा

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट पर स्‍पेलिंग का ‘A’ इधर से उधर क्‍या हुआ, एक पैसेंजर पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा. पहले एयरपोर्ट सबसे के सामने बेज्‍जती का का सामना करना पड़ा और फिर बात गिरफ्तारी पर आकर खत्‍म हुई. वहीं, जब इस  ‘A’ के इधर से उधर होने को लेकर तफ्तीश हुई तो ऐसा मामला सामने आया, जिसने ब्‍यूरो ऑफ इमिग्रेशन, दिल्‍ली पुलिस सहित एयरपोर्ट की तमाम एजेंसियों को चौंका दिया.

दरअसल, यह मामला हरियाणा के भिवानी जिले के अंतर्गत आने वाले गोकलपुरा निवासी रिंकू से जुड़ा हुआ है. 21-22 अगस्‍त की रात रिंकू बहरीन होते हुए कुवैत जाने के लिए आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री पर पहुंचता है. चेक-इन प्रक्रिया पूरी करने के बाद रिंकू ब्‍यूरो ऑफ इमिग्रेशन के काउंटर पर पहुंचता है. वह जांच के लिए अपनी सीमैन बुक और कॉन्टिन्यूस डिस्‍चार्ज सर्टिफिकेट कम सीफेरर आइडेंटिटी डॉक्‍यूमेंट (सीडीसी) इमिग्रेशन ऑफिसर को सौंपता है.

तारीखों से बिगड़ना शुरू हुई बात
जांच के दौरान, इमिग्रेशन ऑफिसर की नजर सीडीसी पर दर्ज तारीखों पर आकर टिक जाती है. दरअसल, सीडीसी में इश्‍यू डेट 15 जुलाई 2024 दर्ज थी, जबकि इंगेजमेंट डेट 12 सितंबर 2022 और 4 नवंबर 2022 दर्ज थी. वहीं, 15 जुलाई 2024 को जारी हुए इसी सीडीसी में डिस्‍चार्ज डेट 26 जून 2023 और अप्रैल 2024 दर्ज थी. सीडीसी में दर्ज इन तारीखों ने इमिग्रेशन ऑफिसर को हैरत में डाल दिया है. इसी बीच, ऑफिसर की निगाह जैसे ही पोर्ट के नाम पर गई, उनका शक पूरी तरह से पुख्‍ता हो गया.