देश

दुबई से ‘खाली हाथ’ पहुंचा एयरपोर्ट, तो ठनक गया अफसर का माथा, पूछताछ में खुला एक ऐसा राज, खिसक गया सबका दिमाग

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शाम के करीब सवा छह बजे रहे होंगे. एयरपोर्ट पर तैनात तमाम सुरक्षा एजेंसियों की निगाह एयरपोर्ट से बाहर निकल रहे यात्रियों पर जमी हुईं थीं. इसी बीच, टर्मिनल से बाहर निकल रहे एक विदेशी यात्री पर कस्‍टम प्रिवेंटिव के अफसरों की नजर ठहर जाती है. इस विदेशी यात्री के पास ना के बराबर सामान था. बस यही देखकर कस्‍टम अफसर का माथा ठनक गया. कस्‍टम अफसर की समझ से बाहर था कि विदेश से आए इस यात्री के पास बस इतना सा सामान.

इसी शक के चलते कस्‍टम अधिकारी ने इस विदेशी यात्री को रोक लिया और उसके बैगेज के बारे में पूछा. यह सवाल सुनते ही इस विदेशी यात्री के चेहरे की रंगत बदल गई, जिसे भांपने में अफसर को देर नहीं लगी. विदेशी यात्री के बदलते हावभाव को देखते हुए अफसर ने इस यात्री को पूछताछ के लिए रोक लिया. पूछताछ के दौरान यह विदेशी यात्री किसी भी सवाल का संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहा था. जिसके चलते कस्‍टम के अफसरों का शक बढ़ता गया. गहन पूछताछ के दौरान, विदेशी यात्री बस इतना बोल पाया कि जो है एयरक्राफ्ट में है.

यात्री की बात सुन अफसरों के माथे पर आई सिकन
यह सुनते ही मौके पर मौजूद कस्‍टम के तमाम अधिकारियों के माथे पर शिकन आ गई. एयरलाइन और एटीसी से बात करने पर पता चला कि यह प्‍लेन कुछ ही समय बाद अहमदाबाद के लिए रवाना होने वाला है. कस्‍टम के अफसर आनन फानन इस एयरक्राफ्ट पर पहुंचे. हिरासत में लिए गए विदेशी यात्री की निशानदेही पर प्‍लेन की तलाशी शुरू की गई. तलाशी के दौरान, प्‍लेन की एक सीट के नीचे से एक काले रंग का पाउच बरामद किया गया. इस पाउस को खोलने पर उसके भीतर गोल्‍ड केमिकल पेस्‍ट बरामद किया गया.

गोल्‍ड पेस्‍ट देख अफसरों की जान में आई जान
गोल्‍ड केमिकल पेस्‍ट देखने के बाद कस्‍टम के अधिकारियों की जान में जान आई. बाद में, पूछताछ में पता चला कि यह गोल्‍ड केमिकल पेस्‍ट तस्‍करी के इरादे से प्‍लेन की सीट के नीचे छिपाया गया था. गोल्‍ड पेस्‍ट की बरामदगी के बाद प्‍लेन को टेकऑफ करने की इजाजत दे दी गई. जिसके बाद यह प्‍लेन अपने निर्धारित समय से करीब आधे घंटे की देरी से अहमदाबाद के लिए रवाना हो सका. इस पूरी कवायद के बाद कस्‍टम ने इस विदेशी यात्री को गिरफ्तार कर लिया है.

दुबई से गोल्‍ड पेस्‍ट लेकर आया था आरोपी यात्री
कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, इस यात्री के कब्‍जे से 1242 ग्राम गोल्‍ड पेस्‍ट बरामद किया गया है. बरामद किए गए गोल्‍ड पेस्‍ट की कीमत करीब 83.23 लाख रुपए आंकी गई है. उन्‍होंने बताया कि गिरफ्तार किया गया यात्री मूल रूप से केन्‍या का नागरिक है. वह दुबई से आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-918 से आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचा था. मामले की तफ्तीश अभी जारी है.