देश

नहीं डिलीट करनी पड़ेंगी फोटो-वीडियो, जियो देगा 100 जीबी तक स्टोरेज फ्री

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आज 47वीं एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) आयोजित की. इस बैठक जियो की ओर से एआई क्लाउड लॉन्च किया गया. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व एमडी (सीएमडी) मुकेश अंबानी ने इसकी घोषणा की. घोषणा के साथ यह भी बताया गया कि वेलकम ऑफर के तौर पर लोगों को 100 जीबी स्टोरेज डाटा फ्री दिया जाएगा. जियो एआई क्लाउड का मकसद जियो के यूजर्स तक क्लाउड स्टोरेज सॉल्यूशन पहुंचाना है.

इस मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा, “मैं ऐलान करता हूं कि जियो के यूजर्स को 100 जीबी तक क्लाउड स्टोरेज फ्री मिलेगी. जिससे वह अपनी फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स, सभी जरूरी डाटा और डिजिटल कॉन्टेंट सुरक्षित स्टोर कर पाएंगे.” उन्होंने कहा कि इसका मकसद केवल लोगों को फ्री स्टोरेज उपलब्ध कराना नहीं है बल्कि एआई आधारित सेवाओं को एक बड़ी जनसंख्या तक पहुंचाना है.

इसके अलावा RIL के सीएमडी ने देशभर में एआई इंफ्रा डेवलप करने की भी योजना के बारे में बताया. इसमें गीगावेट स्केल का निर्माण और जामनगर में एआई संपन्न डाटा सेंटर की स्थापना है. यह पूरी तरह से रिलायंस ग्रीन एनर्जी इनिशिएटिव से संचालित होगा. यह कदम कंपनी की स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है, साथ ही दुनिया में सबसे सस्ते एआई के लिए मंच तैयार करता है. भारत में AI एप्लीकेशन को कहीं और की तुलना में अधिक किफायती बनाकर, रिलायंस का उन्नत AI तकनीकों को सभी लोगों की जद में लाना है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कहा कि रिलायंस बदलते हुए समय में खुद को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी पर आधारित कंपनी में तब्दील कर रही है. उन्होंने एआई को मानव जाति के विकास में एक परिवर्तनकारी घटना बताते हुए कहा कि यह लोगों के समक्ष मौजूद जटिल समस्याओं के समाधान के लिए नए रास्ते खोल रही है. मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस में जारी प्रौद्योगिकी-संचालित बदलाव कंपनी को तीव्र वृद्धि के नए स्तर पर ले जाएगा और आने वाले वर्षों में इसका मूल्य कई गुना बढ़ जाएगा. उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी (डीप टेक) और उन्नत मैन्युफैक्चरिंग को रणनीतिक रूप से अपनाने से रिलायंस निकट भविष्य में दुनिया की शीर्ष-30 कंपनियों में अपना स्थान सुरक्षित कर लेगी. मुकेश अंबानी के अनुसार, भविष्य अतीत की तुलना में कहीं अधिक उज्ज्वल है.