देश

RPF, GRP से लेकर रेलवे की हर भर्ती में कराना होगा ये काम, वर्ना नहीं मिलेगी नौकरी

यूपीएससी (UPSC) की परीक्षाओं में आधार कार्ड की अनिवार्यता के बाद अब रेलवे ने भी अपनी सभी भर्तियों के लिए आधार कार्ड का वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया है. अब आरपीएफ, जीआरपी से रेलवे की हर छोटी बड़ी भर्तियों के लिए उम्‍मीदवारों का आधार वेरिफिकेशन होगा. उसके बाद ही उन्‍हें नौकरी मिल सकेगी. रेलवे भर्ती बोर्ड (Railways Recruitment board) ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है. रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया है कि बोर्ड की ओर से होने वाली किसी भी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को आधार वेरिफिकेशन कराना होगा. बोर्ड ने कहा है कि आरआरबी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि अब आरआरबी के सभी पदों के लिए आवेदन करते समय अपनी पहचान आधार सत्यापन के माध्यम से प्रमाणित करना होगा.

आसान हो जाएगी प्रक्रिया
रेलवे भर्ती बोर्ड ने आवेदकों/उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के विभिन्न केंद्रीयकृत रोजगार सूचनाओं (सीईएन) के लिए आवेदन करते समय अपनी पहचान आधार सत्यापन के माध्यम से प्रमाणित करें. बोर्ड ने कहा है कि आधार सत्यापन होने से आवेदकों के लिए परीक्षा केंद्रों में प्रवेश आसान हो जाएगा और इसके आगे की प्रक्रिया भी सरल हो जाएगी.

इन्‍हें भी करना होगा ये काम
आरआरबी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि जो उम्‍मीदवार वर्ष 2024 के दौरान आरआरबी की भर्तियों के लिए आवेदन कर चुके हैं और इस दौरान उन्‍होंने अपने आवेदन में पहले ही आधार के अलावा अन्य दस्तावेजों (जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन, वोटर आईडी आदि) का उपयोग किया है, वह www.rrbapply.gov.in पर जाकर आधार का सत्‍यापन कर सकते हैं. आरआरबी ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि यह आधार सत्यापन एक बार की प्रक्रिया है. उसके बाद आगे की सभी नौकरियों के आवेदन के लिए भी मान्‍य होगी.