देश

छंटनी की मार झेल रही टेक इंडस्ट्री, Cisco, Intel के बाद अब गोल्डमैन सैक्स में 1800 कर्मचारियों की होगी छुट्टी

टेक इंडस्ट्री में इन दिनों छंटनी का दौर जारी है. चिपमेकर कंपनी इंटेल (Intel), दिग्गज नेटवर्किंग कंपनी सिस्को (Cisco) और चैटबॉट स्टार्टअप कैरेक्टर डॉट एआई (Character.AI) के बाद अब अमेरिकी मल्टीनेशनल इनवेस्टमेंट बैंक और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) के 1800 कर्मचारियों तक की छंटनी होगी.

वाल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) की रिपोर्ट के मुताबिक, गोल्डमैन सैक्स में बड़े पैमाने पर छंटनी होने जा रही है. सालाना रिव्यू प्रोसेस में इसने 3-4 फीसदी कर्मचारियों की छुट्टी करने का फैसला किया है यानी करीब 1300-1800 कर्मचारियों की छंटनी होगी. छंटनी हाल ही में शुरू हो चुकी है और यह जारी रहेगी.

गोल्डमैन सैक्स में हर साल होती 2-7% कर्मचारियों की छंटनी
गोल्डमैन सैक्स में छंटनी कोई नई बात नहीं है. इसके एनुअल रिव्यू प्रोसेस के तहत 2-7 फीसदी एंप्लॉयीज की छंटनी होती रही है. पिछले साल जनवरी में गोल्डमैन सैक्स ने 6 फीसदी एंप्लॉयीज की छंटनी थी.

इंटेल में 15 हजार कर्मचारियों की होगी छुट्टी
चिपमेकर कंपनी इंटेल (Intel) ने अगस्त की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह लगभग 15 हजार की छंटनी कर रहा है. इस साल के अंत तक में कंपनी अधिकांश छंटनी कर देगी. कंपनी के सीईओ पैट गेल्सिंगर ने कर्मचारियों को बताया कि कंपनी पैसे बचाने और लागत कम करने के लिए नौकरियों में कटौती कर रही है.

6,000 कर्मचारियों की छुट्टी करेगी सिस्को
दिग्गज नेटवर्किंग कंपनी सिस्को ने बड़े पैमाने पर छंटनी का प्लान बनाया है. मई से जुलाई के नतीजे उम्मीद से बेहतर होने के बाद भी कंपनी अपने वर्कफोर्स में 7 फीसदी की कटौती कर सकती है. कंपनी ने यूएस एक्सचेंज को यह जानकारी दी है. इस छंटनी का असर इसके 6,000 कर्मचारियों पर पड़ सकता है.

चैटबॉट स्टार्टअप Character.AI में 5 फीसदी छंटनी
चैटबॉट स्टार्टअप Character.AI ने अपने कम से कम 5% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. रॉयटर्स के मुताबिक, जिन कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया, उनमें से ज्यादातर स्टार्टअप के लिए मार्केटिंग और रिक्रूटिंग पर काम करते थे. कंपनी के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, “हम कंपनी को फिर से फोकस कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी रोल पर्सनलाइज्ड एआई प्रोडक्ट्स के निर्माण की हमारी नई दिशा के साथ अलाइन हों.”

छंटनी की बुरी खबरों के बीच आई खुशखबरी
छंटनी की बुरी खबर के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो ने 12 हजार लोगों को नौकरी देने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा कि जिन नए लोगों (फ्रेशर्स) को पहले नौकरी की पेशकश की गई थी, उन्हें कंपनी में शामिल करना उसकी प्राथमिकता है. कंपनी ने कहा कि उसने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लगभग 3 हजार ऐसे लोगों को भर्ती किया है. कंपनी को चालू वित्त वर्ष में कुल 10,000-12,000 नेक्स्ट-जेन एसोसिएट्स (NGA)  की भर्ती की उम्मीद है.