देश

ATM मशीन है या बैंक का ब्रांच? अकाउंट खोलने, क्रेडिट कार्ड अप्लाई, लोन से लेकर FD तक होंगे सभी काम

अभी तक आपने एटीएम (ATM) का इस्तेमाल पैसा निकालने के लिए किया होगा या कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) का इस्तेमाल पैसा जमा करने के लिए किया होगा. अब एटीएम की तरह एक अनूठी मशीन आ गई है जिससे बैंक से जुड़े कई काम कर सकते हैं. दरअसल, हिताची पेमेंट सर्विसेज (Hitachi Payment Services) ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर एक अनूठा एटीएम बनाया है. इस एंड्रॉयड-बेस्ड कैश रीसाइक्लिंग मशीन (Android Based CRM) में लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई, एफडी में निवेश करने समेत कई सुविधाएं मिलेगी.

एंड्रॉयड-बेस्ड सीआरएम को ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल (Global Fintech Festival 2024) के दौरान लॉन्च किया गया. यह एक आम एटीएम नहीं बल्कि एक पूरी बैंक ब्रांच के बराबर काम करने में सक्षम है.

डिजिटल बैंकिंग यूनिट के तौर पर काम करेगी एंड्रॉयड-बेस्ड CRM
आरबीआई के मुताबिक, एंड्रॉयड-बेस्ड सीआरएम डिजिटल बैंकिंग यूनिट (Digital Banking) के तौर पर काम कर सकेगी. एक डिजिटल बैंकिंग यूनिट ‘एक स्पेशलाइज्ड फिक्स्ड पॉइंट बिजनेस यूनिट/हब है, जिसमें डिजिटल बैंकिंग प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को डेलिवर करने के साथ-साथ मौजूदा फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को सेल्फ सर्विस मोड में प्रदान करेगा.

एंड्रॉयड-बेस्ड CRM में मिलेगी ये सुविधाएं
बैंकिंग ग्राहक इस एटीएम के जरिए से बैंकिंग और नॉन-बैंकिंग सर्विसेज की एक विस्तृत रेंज का फायदा उठा सकते हैं. इसमें क्यूआर बेस्ड यूपीआई कैश विड्रॉल और डिपॉजिट के अलावा नया बैंक अकाउंट खोल सकते हैं, क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, रिचार्ज कर सकते हैं, इंश्योरेंस और फास्टैग ले सकते हैं.