देश

रेलवे स्टेशनों पर बदलने वाला है टिकट लेने का तरीका, काउंटर पर लाइन लगने का झंझट खत्म

रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब दरभंगा समेत 9 रेलवे स्टेशनों पर आपको टिकट लेने के लिए काउंटर पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. यानी टिकट लेने का तरीका बदल गया है. हालांकि, पुराने तरीके यानी काउंटर पर जाकर भी आप टिकट ले सकते हैं. आइए जानते हैं इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में.

दरभंगा सहित समस्तीपुर डिवीजन के 9 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर आरक्षित और अनारक्षित रेल टिकट खरीदने के लिए क्यूआर कोड डिवाइस लगाई जा रही है. इस नई सुविधा से यात्रियों को टिकट खरीदने में आसानी होगी, और उन्हें लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

QR कोड की सुविधा

इस सुविधा के तहत, यात्री क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट के लिए भुगतान कर सकेंगे. वे यूपीआई ऐप का उपयोग करके भी अनारक्षित टिकट का भुगतान कर पाएंगे. इससे यात्रियों को खुले पैसे की कमी से होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलेगी.

समस्तीपुर डिवीजन में लागू

पूर्व मध्य रेलवे ने समस्तीपुर मंडल में इस सुविधा की शुरुआत की है. सबसे पहले, दरभंगा रेलवे स्टेशन के अनारक्षित टिकट काउंटर पर डायनेमिक क्यूआर कोड लगाया गया है. डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि यह सुविधा दरभंगा स्टेशन के बाद अन्य 8 स्टेशनों पर भी शुरू की जाएगी.

डिवाइस लग जाने के फायदे

इस डिवाइस के लग जाने से यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं होगी. क्यूआर कोड के माध्यम से किए गए भुगतान सीधे रेलवे के खाते में जमा होंगे, जिससे प्रक्रिया और भी सुविधाजनक हो जाएगी. यात्रियों के लिए यह सुविधा अत्यधिक उपयोगी होगी, खासकर तब जब उन्हें खुले पैसे नहीं मिलते.