देश

हमास ने दिया जख्म, इधर नेतन्याहू की बढ़ी टेंशन! अमेरिका के बाद ब्रिटेन ने भी खींचा हाथ, अब क्या करेगा इजरायल

इजरायल हमास जंग के बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू चारों ओर से घिरते नजर आ रहे हैं. देश में एकतरफ जहां मजदूर संगठनों ने उनके खिलाफ बिगुल फूंक रखा है. वहीं अब अमेरिका और ब्रिटेन इजरायल की आलोचना कर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि इजरायली प्रधानमंत्री हमास द्वारा गाजा में बंधकों की रिहाई के लिए सौदा हासिल करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहे हैं.

न्यूज एजेंजी रॉयटर्स के अनुसार व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात कर रहे थे, जब इजरायली बलों ने सप्ताहांत में गाजा में एक सुरंग से 23 वर्षीय अमेरिकी इजरायली हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन सहित छह बंधकों के शव बरामद किए. इजरायल की सेना ने कहा कि उन्हें हाल ही में फिलिस्तीनी हमास आतंकवादियों ने मार डाला था. इससे बाइडन प्रशासन की गाजा युद्धविराम रणनीति की आलोचना हुई है और शेष बंधकों को घर वापस लाने के लिए इजरायलियों द्वारा नेतन्याहू पर दबाव बढ़ा दिया है.

नेतन्याहू की लगाई क्लास
यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि नेतन्याहू बंधक समझौते तक पहुंचने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहे हैं, बाइडन ने कहा “नहीं.” हालांकि उन्होंने अपनी टिप्पणियों के बारे में विस्तार से नहीं बताया, जिस पर वरिष्ठ इजरायली सूत्रों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. यह पूछे जाने पर कि क्या वे इस सप्ताह दोनों पक्षों के समक्ष अंतिम बंधक सौदा पेश करने की योजना बना रहे हैं, बाइडन ने कहा: “हम इसके बहुत करीब हैं.” जब उनसे पूछा गया कि क्या सौदा सफल होगा, तो उन्होंने कहा, “आशा हमेशा बनी रहती है.”

इजरायल ने दी ये प्रतिक्रिया
बाइडन की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए, वरिष्ठ इजरायली सूत्रों ने कहा कि यह “उल्लेखनीय” है कि बाइडन हमास प्रमुख याह्या सिनवार के बजाय नेतन्याहू पर बंधक सौदे को लेकर दबाव डाल रहे थे. उन्होंने कहा कि बाइडन का यह बयान कि नेतन्याहू पर्याप्त काम नहीं कर रहे हैं, इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि यह हमास द्वारा एक अमेरिकी सहित छह बंधकों को मार डालने के कुछ दिनों बाद आया है.

ब्रिटेन ने भी दिया इजरायल को जख्म
ब्रिटेन भी अब इजरायल के सिर से अपना हाथ धीरे-धीरे उठा रहा है. विदेश मंत्री डेविड लैमी ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन इजरायल को दिए जाने वाले 350 हथियारों के निर्यात लाइसेंस में से 30 को तत्काल निलंबित करेगा, क्योंकि इस बात का जोखिम है कि ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के गंभीर उल्लंघन के लिए किया जा सकता है. लैमी ने कहा कि यह निर्णय पूर्ण प्रतिबंध या हथियारों पर प्रतिबंध लगाने जैसा नहीं है, बल्कि इसमें वे हथियार शामिल हैं जिनका इस्तेमाल गाजा में इजरायल और हमास के बीच संघर्ष में किया जा सकता है.