देश

मेडिकल कोर्स में फिर बदलाव, सिलेबस से बाहर हुए ये चैप्टर, वापस लिया बड़ा आदेश

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने 31 अगस्त 2024 को मेडिकल एजुकेशन सिलेबस में बड़े बदलाव के आदेश जारी किए थे. मेडिकल ग्रेजुएट्स यानी एमबीबीएस स्टूडेंट्स को कुकर्म और समलैंगिकता जैसे विषय फोरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी सिलेबस में अप्राकृतिक यौन अपराध के रूप में पढ़ाए जाने थे. लेकिन इसका काफी विरोध किया गया और आखिरकार एनएमसी को अपना आदेश वापिस लेना पड़ा.

नेशनल मेडिकल कमीशन ने आदेश रद्द किए जाने की सूचना दी है (Medical Education Syllabus). एनएमसी के मुताबिक, 31 अगस्त 2024 का सर्कुलर, जिसके द्वारा योग्यता आधारित चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रम (सीबीएमई) 2024 के अंतर्गत दिशानिर्देश जारी किए गए थे, तत्काल प्रभाव से वापस लेकर रद्द कर दिया गया है. एनएमसी ने यह भी कहा कि मेडिकल एजुकेशन सिलेबस गाइडलाइंस को संशोधित कर अपलोड किया जाएगा. इसके लिए nmc.org.in पर लेटेस्ट अपडेट्स चेक कर सकते हैं.

मेडिकल एजुकेशन में विवादास्पद विषयों पर बवाल
एनएमसी 2024 के सर्कुलर में स्पष्ट लिखा है कि सभी गाइडलाइंस को जल्द ही बदलकर सिलेबस फिर से अपलोड किया जाएगा (Medical Education Syllabus). यह सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के साथ जारी किया गया है. बता दें कि अप्राकृतिक यौन अपराधों के रूप में सोडोमी और समलैंगिकता जैसे विवादास्पद विषयों को शामिल करने वाले दिशा-निर्देश को वापस लिया गया है. अब मेडिकल एजुकेशन सिलेबस को रिवाइज करके फिर से जारी किया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने कुछ दिनों पहले ही एमबीबीएस स्टूडेंट्स के लिए योग्यता-आधारित चिकित्सा शिक्षा (सीबीएमई) सिलेबस के लिए नई गाइडलाइंस जारी की थीं. इन्हें 2024-25 शैक्षणिक वर्ष से लागू किया जाना था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब नए सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई होगी.