देश

तबाही लेकर आ रहा है टाइफून यागी… बस टकराएगा और तबाह हो जाएगा चीन का यह शहर

चीन में एक बार फिर तूफान आने वाला है. इस साल के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक शुक्रवार को चीन के हॉलिडे आइलैंड हैनान में टकराने वाला है. तूफान से बाहरी बैंड ने हांगकांग और दक्षिणी चीन के कुछ हिस्से की प्रभावित होने की संभावना है. 300 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ, सुपर टाइफून यागी वर्तमान में श्रेणी 4 के तूफान के बराबर है.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार तूफान यागी अब तक का दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात, केवल अटलांटिक तूफान बेरिल से ही पीछे है जो श्रेणी 5 का था. वैज्ञानिकों ने पाया है कि मानव-जनित जलवायु संकट के कारण गर्म होते महासागर तूफानों को और अधिक तेजी से तीव्र कर रहे हैं. सिर्फ दो दिन पहले यागी एक उष्णकटिबंधीय तूफान था जिसकी अधिकतम हवाए़ं 90 किलोमीटर प्रति घंटे (60 मील प्रति घंटे) की थीं, लेकिन इसने दक्षिण चीन सागर के गर्म पानी पर तेज़ी से ताकत हासिल की.

सबसे शक्तिशाली तूफान बन सकता यागी
स्काईमेट वेदर के अनुसार हैनान मौसम सेवा का पूर्वानुमान है कि यह टाइफून शुक्रवार को हैनान के किंघई से पड़ोसी ग्वांगडोंग प्रांत के डियानबाई तक जमीन से टकराएगाटाइफून यह पिछले 10 वर्षों में हैनान में आने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान हो सकता है. हांगकांग वेधशाला ने कहा है कि टाइफून, जिसकी अधिकतम हवाओं की गति 210 किमी प्रति घंटे है, शुक्रवार सुबह हांगकांग से लगभग 300 किमी दक्षिण-पश्चिम से होकर गुजरेगा. दक्षिणी चीन के कुछ हिस्सों में स्कूल और काम स्थगित कर दिए गए हैं क्योंकि टाइफून यागी एक दशक में इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान बन सकता है.

स्थानीय समयानुसार शुक्रवार दोपहर को दक्षिणी चीन में हैनान के उत्तरी सिरे के पास इसके पहुंचने की उम्मीद है, उसके बाद यह गुआंगडोंग प्रांत से होते हुए अंतर्देशीय क्षेत्र में पहुंचेगा, जिससे भारी बारिश और तटीय बाढ़ आएगी. आने वाले सुपर टाइफून ने हैनान के शहरों को ठप्प कर दिया है, स्कूल, व्यवसाय, रेस्टोरेंट और समुद्र तट बंद हो गए हैं और सार्वजनिक परिवहन, ट्रेनें और उड़ानें रोक दी गई हैं. ग्वांगडोंग और गुआंग्शी के पड़ोसी प्रांतों के कुछ शहरों ने भी इसी तरह के उपाय अपनाए हैं.

वीडियो भी आ रहे है सामने
चीनी सोशल मीडिया पर, हैनान के निवासियों ने गुरुवार शाम को द्वीप पर एक तीव्र तूफान की फुटेज साझा की, जिसमें बैंगनी रात के आसमान में बिजली चमक रही थी. स्थानीय मीडिया द्वारा जारी किए गए वीडियो में ऊंची लहरें तट पर टकराती हुई दिखाई दे रही हैं, जो ताड़ के पेड़ों की कतारों को तोड़ रही हैं. चीन के समुद्री पूर्वानुमान अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार दोपहर से हैनान और ग्वांगडोंग के तटों के पास 7 मीटर (लगभग 23 फीट) ऊंची लहरें उठने की उम्मीद है.