देश

IGI एयरपोर्ट पर गजब खेल, 5 साल बाद वही कांड करने पहुंचा था शख्‍स, ऐन वक्‍त पर हुआ बड़ा खुलासा, सबके उड़े होश

देश के सबसे व्‍यस्‍त हवाई अड्डा इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) पर कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के चलते अक्‍सर ही अवैध गतिविधियों का खुलासा होता रहता है. कभी स्‍मग्लिंग तो कभी फर्जी पासपोर्ट और वीजा के जरिये विदेश यात्रा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती रहती है. भगोड़े लोग भी देश छोड़ने की फिराक में रहते हैं, लेकिन एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के चलते ऐसे लोगों के मंसूबे नाकाम हो जाते हैं. IGI एयरपोर्ट पर एक बार फिर से ऐसा ही मामला सामने आया है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अहमदाबाद के एक युवक को गिरफ्तार किया है. चौंकाने वाली बात यह है कि आरोपी शख्‍स इसी क्राइम के आरोप में साल 2019 में भी पकड़ा गया था और वह जमानत पर बाहर था. अब एक बार फिर से उसे समान अपराध के आरोप में पकड़ा गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, IGI एयरपोर्ट पर गिरफ्तार आरोपी शख्‍स की पहचान अहमदाबाद के रनदीप सोसाइटी निवासी क्रूपेश पटेल के तौर पर की गई है. IGI एयरपोर्ट पुलिस द्वारा दर्ज FIR के अनुसार, पटेल ने डिपार्चर क्लियरेंस के लिए इमिग्रेशन अथॉरिटी से संपर्क साधा था. आरोपी क्रूपेश पटेल फ्लाइट नंबर AI 187 से कनाडा जाने की फिराक में था. उसने कथित तौर पर कनाडाई वीजा (E731696672) भी इमिग्रेशन के अधिकारियों को दिया था. FIR के मुताबिक, छानबीन में पटेल के वीजा पर अधिकारियों को संदेह हुआ. इसके बाद आधिकारिक तौर पर एक ई-मेल भी जारी किया गया, जिसमें स्‍पष्‍ट तौर पर कहा गया कि पटेल के पास कनाडा का फर्जी वीजा है.

2019 में भी कनाडा जाने का कर चुका था प्रयास
IGI एयरपोर्ट पुलिस की छानबीन में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. अधिकारियों ने बताया की क्रूपेश पटेल 10 अप्रैल 2019 में मुंबई एयरपोर्ट से कनाडा जाने का प्रयास किया था, लेकिन कामयाब नहीं हो सका था. ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ की रिपोर्ट के अनुसार, फेक वीजा पेश करने के मामले में पटेल के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्‍य धाराओं में मामला दर्ज किया गया था. पटेल ने फेक वीजा के आधार पर ही कनाडा जाने का प्रयास किया था, जिसका समय रहते पता चल गया था. अब उसने IGI एयरपोर्ट से ठीक वैसा ही प्रयास किया, जिसे अधिकारियों ने पकड़ लिया.

जमानत पर है आरोपी क्रूपेश पटेल
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर फेक वीजा देकर कनाडा जाने का प्रयास करने वाले क्रूपेश पटेल पर मुंबई में मामला दर्ज किया गया था. पुलिस की मानें तो वह फिलहाल जमानत पर बाहर था. अब एक बार फिर से उसके खिलाफ समान अपराध में मामला दर्ज किया गया है. IGI एयरपोर्ट अथौरिटी ने पटेल के खिलाफ धोखाधड़ी, फर्जी डॉक्‍यूमेंट पेश करने समेत अन्‍य धाराओं में मामला दर्ज किया है. पासपोर्ट एक्‍ट के तहत भी उनपर आरोप लगाए गए हैं.