देश

महंगे प्याज ने उड़ाई सरकार की नींद, इन शहरों में शुरू हुई 35 रुपये किलो के भाव पर बिक्री

टमाटर के बाद प्याज की आसमान छूती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने रियायती भाव पर बिक्री की शुरुआत कर दी है. डिस्काउंटेड प्राइस पर प्याज की बिक्री की शुरुआत एक दिन पहले गुरुवार को की गई. इसके तहत लोगों को महज 35 रुपये किलो के भाव पर प्याज खरीदने का मौका मिल रहा है.

अभी इन जगहों पर हो रही रियायती बिक्री

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आम लोगों को रसोई के बढ़ते बजट से राहत दिलाने के लिए इस मुहिम की शुरुआत की. खाद्य वितरण एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री ने मुहिम की शुरुआत करते हुए कहा कि पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के लोगों को सस्ते भाव पर प्याज उपलब्ध कराया जा रहा है. उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में कृषि भवन, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ परिसर, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन और नोएडा के कुछ हिस्सों समेत कुल 38 जगहों पर बिक्री की जाएगी. मुंबई में परेल और लोअर मलाड जैसी जगहों पर लोग सस्ता प्याज खरीद पाएंगे.

अगले सप्ताह से इन शहरों में भी मिलेगा लाभ

दूसरे चरण में राज्यों की राजधानियों में इसकी शुरुआत की जाएगी. दूसरा चरण अगले सप्ताह से शुरू होगा, जिसमें कोलकाता, गुवाहाटी, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, अहमदाबाद, रायपुर जैसे शहर कवर किए जाएंगे.

तीसरे चरण में देश भर में शुरू होगी मुहिम

प्रमुख शहरों के अलावा अन्य शहरों के लोगों को भी जल्द ही सस्ते भाव पर प्याज उपलब्ध कराया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने इस बारे में कहा कि मुहिम के तीसरे चरण में देश भर में सस्ते भाव पर प्याज की बिक्री की जाएगी. देश भर में रियायती भाव पर प्याज उपलब्ध कराने की शुरुआत सितंबर महीने के तीसरे सप्ताह से की जाएगी.

इस तरह की जा रही सस्ते प्याज की बिक्री

सरकार की ओर से रियायती दर पर उपलब्ध कराए जा रहे प्याज की बिक्री नाफेड और एनसीसीएफ जैसी सहकारी एजेंसियों के मार्फत की जा रही है. सहकारी एजेंसियां डेडिकेटेड वैन के जरिए सस्ते भाव पर प्याज बेच रही हैं. सरकार की योजना रियायती प्याज को अन्य प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराने की है.

हर कोई उठा सकता है इस मुहिम का लाभ

सरकार की इस मुहिम का हर कोई लाभ उठा सकता है. केंद्रीय मंत्री ने साफ किया कि सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे सस्ते प्याज को खरीदने के लिए कोई पहचान पत्र या कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं होगी. रियायती प्याज खरीदने की मात्रा पर भी कोई लिमिट नहीं लगाई गई है. यानी आम लोग अपनी जरूरत के हिसाब से जितना मन चाहे उतना प्याज सस्ते भाव पर खरीद पाएंगे.