देश

दिवाली से पहले ‘मुफ्त राशन लेने वालों’ पर गिरेगी गाज! इन राज्यों ने शुरू कर दी कार्रवाई

देश के कई राज्यों में फर्जी राशन कार्ड रद्द होने की शुरुआत हो चुकी है. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के निर्देश पर राज्यों के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है. बंगाल के बाद अब दिल्ली में फर्जी राशन कार्ड रद्द किए गए हैं. दिल्ली खाद्य आपूर्ति विभाग ने 40 हजार फर्जी राशनकार्ड धारकों के लाइसेंस शनिवार को रद्द कर दिए. आपक बता दें कि दिवाली से पहले फर्जी राशन कार्डधारकों के लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे. इसकी शुरुआत हो चुकी है.

दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति विभाग ने फर्जी राशन कार्ड निरस्त करने की प्रक्रिया के तहत शनिवार को 40 हजार राशन कार्ड कैंसिल कर दिए. अब दिल्ली में इन 40 हजार लोगों को राशन नहीं मिलेगा. आपको बता दें कि देश में जुलाई 2021 से राशन की दुकानों पर ई-पास सिस्टम लागू किया गया था. ई-पास सिस्टम लागू होने के बाद से फर्जी राशन लेने वालों की पहचान हो जाती है. दिल्ली में वैसे राशन कार्ड रद्द किए जा रहे हैं, जिन्होंने पिछले 3 साल से राशन लिया ही नहीं.

फर्जी राशन कार्ड होने लगे रद्द
आपको बता दें कि केद्र सरकार के उपभोक्ता एवं खाद्य आपूर्ति मंत्रालय ने पिछले दिनों ही राज्यों को फर्जी राशन कार्डघारक पर नकेल कसने के निर्दश जारी किए थे. दिल्ली में 40 हजार राशन कार्ड का रद्द होना इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. दिल्ली में निरस्त किए गए राशन कार्ड की जगह अब नए आवेदकों के राशन कार्ड बनाए जाएंगे. इसकी शुरुआत भी हो चुकी है.

केंद्र सरकार ने पिछले दिनों साफ कहा था कि फर्जी राशन कार्डों को तुरंत अयोग्य घोषित कर रद्द कर देना चाहिए. केंद्र सरकार ने अपने निर्देश में कहा है कि 17 जुलाई 2019 के बाद डुप्लिकेट, गैरमौजूद व्यक्तियों, मृत व्यक्तियों और अयोग्य राशन कार्डों के लिए खोज अभियान चलाया जाए. 28 जनवरी 2021 को भी केंद्र सरकार ने अयोग्य राशन कार्डों के लिए एक विशेष खोज अभियान चलाने के लिए कहा था.ॉ

दिल्ली में 40 हजार राशन कार्ड कैंसिल
आपको बता दें कि दिल्ली में फिलहाल 20 लाख के आस-पास राशन कार्ड बने हैं. इस राशन कार्ड पर केंद्र सरकार तकरीबन 75 लाख लोगों को राशन वितरित करती है. दिल्ली के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा है कि जिन लोगों के राशन कार्ड बने हैं, वे अपना राशन जरूर लेते रहें. हुसैन के मुताबिक वैसे लोगों के राशन कार्ड रद्द किए गए हैं, जो पिछले तीन साल से गायब थे. उन्होंने कहा कि वह एक बार फिर राशन कार्ड का कोटा बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे.