देश

टेस्ट में बाबर आजम का ऐसा रिकॉर्ड, सचिन और कोहली नहीं आस पास, द्रविड़ का नाम लिस्ट में शामिल

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम का बल्ला इन दिनों खामोश है. टेस्ट क्रिकेट में तो वो दो साल से कोई अर्धशतक नहीं बना पाए. बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई हालिया टेस्ट सीरीज में भी वो बुरी तरह से फ्लॉप रहे. एक वक्त था जब टेस्ट में भी इस बल्लेबाज का जलवा देखने को मिलता था. 2022 में बाबर आजम ने टेस्ट क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो आज भी कायम है. आज भले ही वो एक टेस्ट फिफ्टी के लिए तरस रहे हैं लेकिन उनके नाम इस फॉर्मेट में लगातार सबसे ज्यादा 50 या इससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है.

बाबर आजम को लेकर इस वक्त तरह तरह की बातें की जा रही है. बांग्लादेश के खिलाफ अपने घर पर खेलने उतरे इस खिलाड़ी से चार पारी में एक अर्धशतक नहीं लग पाया. पहले मुकाबले की पहली पारी में तो वो शून्य पर आउट हो गए. सीरीज के दौरान 31 रन के सर्वाधिक स्कोर के साथ बाबर आजम ने कुल 64 रन बनाए. बांग्लादेश ने ना सिर्फ पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में हराया बल्कि इस फॉर्मेट में अपनी पहली जीत भी दर्ज की.

बाबर आजम के नाम टेस्ट रिकॉर्ड
टेस्ट क्रिकेट में बाबर आजम के नाम लगातार सबसे ज्यादा 50 या इससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने मार्च 2022 से जून 2022 के बीच कुल 9 लगातार पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर किया था. इसमें तीन शतकीय पारी भी शामिल रही. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो जबकि वेस्टइंडीज के साथ खेलते हुए टेस्ट शतक बनाया था. लगातार टेस्ट में सबसे ज्यादा 50 रन की पारी खेलने मामले में पाकिस्तान के जावेद मियांदाद दूसरे नंबर पर हैं. इस धुरंधर ने कुल 8 लगातार मैच में 50 या इससे ज्यादा स्कोर किया था.

टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच में 50 या इससे उपर का स्कोर करने वालों की लिस्ट में ना तो सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल है और ना ही विराट कोहली लिस्ट में शामिल हैं. भारत की तरफ से पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंने 2004 में 7 लगातार पारियों में यह कमाल किया था. इसमें पाकिस्तान के खिलाफ ईडन गार्डन्स में लगातार शतक भी शामिल है.