देश

311 फीट ऊंची बिल्डिंग, 126 करोड़ से शुरू होगी फ्लैट की कीमत, लिफ्ट नहीं 21 वें माले पर भी कार से जाएंगे मालिक

बुगाती, बेंटले, पोर्शे जैसी लग्‍जरी कार निर्माता कंपनियों के बीच अब महंगी और अत्‍याधुनिक कारें बनाने के अलावा एक और फील्‍ड में भी कंपिटीशन शुरू हो गया है. यह क्षेत्र है लग्‍जरी रेजिडेंशियल प्रोजेक्‍ट्स बनाने का. मशहूर कार निर्माता पोर्शे ने अब थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक में ‘पोर्शे स्‍काई विला’ बनाने की घोषणा की है. 22 मंजिला इस इमारत को पोर्शे डिजाइन हाउस ने डिजाइन किया है और यह कई मामलों में एक अनूठी इमारत होगी. खास बाद यह है कि यहां रहने वाले लोग अपने अपार्टमेंट तक कार लेकर जा सकेंगे. पोर्शे अमेरिका के मियामी में पहले ही ऐसी ही एक 60 मं‍जिला बिल्डिंग बना चुकी है. फुटलबॉलर लियोन मेसी ने भी इस इस बिल्डिंग में अपार्टमेंट लिया. है. एस्‍टन मार्टिन, बेंटले और मर्सिडीज भी ऐसे प्रोजेक्‍ट ला चुकी हैं.

पोर्शे टॉवर की X-फ्रेम पेडेस्टल संरचना पोर्शे की कॉन्सेप्ट स्पोर्ट्स कार ‘मिशन आर’ से प्रेरित है. मिशन आर इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार पर इस्तेमाल किए गए एक्सोस्केलेटन रूफ जैसा आधार बिल्डिंग का बनाया जाएगा. इसके अलावा जर्मन ब्रांड की अन्य कारों की झलक भी इस पोर्शे स्‍काई विला के डिजाइन में मिलती है. जैसे कि इसके बाहरी हिस्से का डिजाइन, 911 टार्गा की छत की संरचना से प्रेरित है. टेरेस पोर्शे कारों के स्वचालित छत की तरह ही बनाया गया है जिसे खोला और बंद किया जा सकता है. इमारत के ऊपर स्थित लाल एलईडी ‘क्राउन’ भी मौजूदा 911 मॉडल्स की ब्रेक लाइट बार बीम जैसा दिखेगा.

21 अपार्टमेंट होंगे
पोर्शे डिजाइन हाउस इस 22 मंजिला और 311 फीट ऊंची इमारत का निर्माण आनंदा डेवलपर्स के साथ मिलकर करेगा. इस प्रोजेक्‍ट का निर्माण कार्य अगले साल शुरू होने की संभावना है. तीन साल यानी 2028 तक यह शानदार और आलीशन इमारत बनकर तैयार हो जाएगी. बैंकॉक के पोर्शे स्‍काई विला में 525 से 1135 वर्ग मीटर के 21 अपार्टमेंट होंगे.

126 करोड़ से शुरू होगी कीमत
अब पोर्शे के बनाए अपार्टमेंट सस्‍ते तो कतई नहीं होंगे. यहां बनाए जाने वाले अपार्टमेंअ की कीमत 126 से 336 करोड़ रुपये होगी. इसमें डुप्लेक्स और क्वाडप्लेक्स स्काई विला होंगे. प्रत्येक अपार्टमेंट में एक निजी बालकनी होगी जिसमें एक पूल बना होगा.

अपार्टमेंट तक जाएगी कार
95 मीटर यानी 311 फीट ऊंची इस इमारत की खास बात यह होगी कि यहां घर खरीदने वाला अपने अपार्टमेंट तक अपनी कार से जाएगा. उसे लिफ्ट की जरूरत नहीं होगी. प्रत्‍येक फ्लोर के पार्किंग स्‍थल तक जाने के लिए सर्पिल रेंप बनाया जाएगा.