देश

नमकीन और कैंसर की दवाएं होंगी सस्ती, जानिए जीएसटी काउंसिल मीटिंग के बड़े फैसले

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में सोमवार (9 सितंबर) को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक हुई. बैठक के बाद सीतारमण ने बताया कि नमकीन पर जीएसटी रेट संभावित रूप से कम हो गई है और कैंसर की दवाओं पर जीएसटी घटाया गया है. सीतारमण ने कहा कि कैंसर की दवा पर जीएसटी दर 12 से घटाकर 5 फीसदी किया है और नमकीन पर जीएसटी 18 से घटाकर 12 फीसदी किया गया है.

सस्ते हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस के लिए अभी इंतजार करना होगा. वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस पर टैक्स की दर कम करने के लिए मंत्री समूह (GoM) गठित करने का फैसला किया है.

जीओएम की अगुवाई बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी करेंगे. वह फिलहाल जीएसटी दर को युक्तिसंगत बनाने के मंत्री समूह के भी प्रमुख हैं. सीतारमण ने कहा कि हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस पर जीएसटी दर के बारे में विचार के लिए मंत्री समूह में नए मेंबर शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि मंत्री समूह अक्टूबर के अंत तक अपनी रिपोर्ट देगा.

संसद में उठ चुका है इंश्योरेंस प्रीमियम का मुद्दा
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्सेशन का मुद्दा संसद में उठ चुका है. विपक्षी सदस्यों ने मांग की थी कि हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम को जीएसटी फ्री रखा जाए. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस मुद्दे पर सीतारमण को पत्र लिखा था. वित्त मंत्री सीतारमण ने वित्त विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा था कि जीएसटी कलेक्शन का 75 फीसदी राज्यों को जाता है और विपक्षी सदस्यों को अपने राज्य के वित्त मंत्रियों से जीएसटी काउंसिल में प्रस्ताव लाने के लिए कहना चाहिए.