देश विदेश

जयशंकर की ओर मुस्कुराते हुए जर्मन विदेश मंत्री ने कहा- जो दिल्ली में देखा वो जर्मनी में मुमकिन नहीं

भारत में डिजिटल लेन-देन पूरे जोरों पर है. यूपीआई यानी यूनिफ़ाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस यह एक ऐसा सिस्टम है जिससे मोबाइल से तुरंत पेमेंट किया जा सकता है. यह एक त्वरित भुगतान प्रणाली है, जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने विकसित किया है. यूपीआई के दीवानों में अब जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक का नाम भी जुड़ गया है. जर्मनी में भारतीय विदेश मंत्री के साथ एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए बयरबॉक ने कहा कि दो साल पहले उन्‍होंने दिल्‍ली में मेट्रो की सवारी की और देखा था कि लोग यूपीआई का इस्‍तेमाल कर सब्जियां सड़क पर सब्जियां खरीद रहे थे. ये बहुत आश्‍चर्यजनक था. बेयरबॉक ने एस.जयशंकर की तरफ देखकर मुस्‍कुराते हुए कहा, ‘जो दिल्‍ली में देखा, वो जर्मनी में मुमकिन नहीं है.’

एनालेना बेयरबॉक यूपीआई से बहुत प्रभावित हैं. उन्‍होंने जयशंकर के सामने वादा किया कि वो अपने मंत्रालय (विदेश मंत्रालय) में जरूर यूपीआई जैसा सिस्‍टम लागू करेंगी.  गौरतलब है कि पिछले साल 23 अगस्‍त को जर्मनी के डिजिटल एंव परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग बेंगलुरु के एक मार्केट में यूपीआई का इस्‍तेमाल कर सब्जी खरीदी थी. तुरंत आसानी से पेमेंट होने पर वे बहुत आश्‍चर्यचकित हुए.

भारत में जर्मन दूतावास ने सोशल मीडिया पर इसका वीडियो शेयर किया था. दूतावास ने इसके कैप्शन में लिखा था, “भारत की सफलता की कहानी में से एक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर है. UPI हर किसी को सेकेंड भर में पेमेंट करने में सक्षम बनाता है. भारत के लाखों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. परिवहन मंत्री विसिंग ने भी इसका इस्तेमाल किया, वे बहुत खुश थे.”

जर्मनी की यात्रा पर हैं जयशंकर
गौरतलब है कि इस समय भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर जर्मनी के दौरे पर हैं. मंगलवार को अपनी जर्मन समकक्ष एनालेना बेयरबॉक के साथ व्यापक चर्चा की तथा व्यापार, रक्षा और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में भारत-जर्मनी के बीच रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की. जयशंकर ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन, गाजा और हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया. उन्होंने कहा कि वह 7वें अंतर-सरकारी परामर्श के लिए भारत में बेयरबॉक का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.