विदेश

टीवी-फ्रिज सब फट रहे, अब कहां जाएं लोग… लेबनान में दहशत का माहौल, सेना ने चावल तक को नहीं छोड़ा

लेबनान में इन दिनों बड़ी दहशत का माहौल है. यहां पेजर और वॉकी टॉकी सहित घर में रखे टीवी-फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तक फट रहे हैं. इसे लोग काफी घबराए हुए हैं. वहां डर का आलम यह है कि कई लोग कई अपनी वॉकी-टॉकी और टीवी रिमोट आदि से बैटरी निकलकर फेंकते पाए गए. उधर लेबनानी सैन्य बल यहां चावल की बोरियों को धमाके से बर्बाद करते दिखे. थाईलैंड से मंगाई गई चावल की ये बोरियां बेरूत मेडिकल सेंटर के पार्किंग क्षेत्र में रखी हुई थी और सैन्य बलों को डर था कि इनमें भी विस्फोटक छिपाया हो सकता है.

सोशल मीडिया पर कई वीडियोज भी शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें लेबनान के लोगों ने घर में रखे कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज में ध

उधर लेबनान की आधिकारिक समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक, बेरूत और दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में घरों में सोलर सिस्टम में धमाका हो गया, जिससे कम से कम एक लड़की घायल हो गई.

इजरायल और हिज्बुल्ला के बीच संघर्ष के बीच हुए इन धमाकों के बाद तनाव और बढ़ गया है. इससे क्षेत्र में एक नई जंग छिड़ने का खतरा पैदा हो गया है. वहीं इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि इजरायल ने एहतियातन बुधवार को लेबनान के साथ लगती अपनी सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है.

माकों का दावा किया है. लोगों का कहना है कि फिंगर प्रिंट लॉक औरकिचन अप्लायंसेज भी धमाके से फट गए.

इससे पहले बधुवार शाम हिजबुल्लाह के कमांडर के जनाजे में अचानक से कई वॉकी-टॉकी फट गए, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई और करीब 450 अन्य घायल हो गए. इससे पहले यहां सैंकड़ों पेजर्स में ब्लास्ट हो गया था, जिसमें कम से कम 8 लोगों की जान चली गई, जबकि 2800 से अधिक लोग घायल हुए थे.

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक दिन पहले पेजर धमाके से मारे गए हिज्बुल्लाह के तीन सदस्यों और एक बच्चे को बेरूत में सुपुर्द ए खाक की तैयारी चल रही थी, तभी एक साथ कई धमाकों की आवाज सुनी गई. ये धमाके वॉकी-टॉकी और सोलर डिवाइसेज में हुए थे. कुछ धमाके इतने तेज थे कि इससे एक कार और मोबाइल फोन की दुकान पूरी तरह बर्बाद हो गई.