देश

बंगाल की खाड़ी में नेवी का MQ9 ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त, अमेरिका से लीज पर लिया गया था ये विमान

इंडियन नेवी का एक MQ9 ड्रोन बंगाल की खाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. यह एक तरह के विमान होता है जिसमें कोई पायलट नहीं होता. इसका पूरा नाम MQ9B सी गार्डियन है. इसे भारतीय नौसेना ने अमेरिका से लीज पर लिया था. तकनीकी खराबी के चलते यह ड्रोन दुर्घटना का शिकार हुआ है.

नौसेना की रिपोर्ट के मुताबिक इस ड्रोन की पानी में इमर्जेंसी लैंडिंग करवाई गई. नौसेना के पास प्रीडेटर बी ड्रोन हैं, जिसे अमेरिकी कंपनी जनरन ऑटोमिक्स ने बनाया है. नेवी के पास ऐसे दो ड्रोन थे. इसे चार साल के लिए लीज पर लिया गया है. इसका मुख्य काम समंदर की गतिविधियों पर खुफिया नजर रखना है.

भारत अमेरिका से इसके 31 एडवांस वर्जन MQ9 B की खरीद कर रहा है. अभी नौसेना ने अमेरिका से दो MQ9सी गार्डियन लीज पर लिए थे. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसे तमिलनाडु के राजाली नौसेना बेस से ऑपरेट किया जा रहा था.

नौसेना की ओर जारी एक बयान में कहा गया है कि आईएनएस राजाली से ऑपरेट किए जा रहे इस ड्रोन में तकनीकी गड़बड़ी आ गई. यह ड्रोन 1400 घंटों से अधिक का रूटीन उड़ान भर चुका था. इसे अमेरिका से लीज पर लिया गया था. इस दुर्घटना के बारे में इसे बनाने वाली कंपनी जनरल ऑटोमिक्स से एक डीटेल रिपोर्ट मांगी गई है.